अंतरिक्ष की यात्रा से लौटा ये अरबपति अब चंद्रमा की सैर पर जाएगा, बताई वजह

युसाकु मीज़ावा क्रिसमस से पूर्व धरती पर लौट गए थे. युसाकु मीज़ावा स्टार्ट टुडे नामक एक कंपनी के मालिक हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2022, 08:23 PM IST
  • जानिए क्या बोला ये अरबपति
  • कहा- अंतरिक्ष की यात्रा में बहुत स्कोप
अंतरिक्ष की यात्रा से लौटा ये अरबपति अब चंद्रमा की सैर पर जाएगा, बताई वजह

तोक्योः जापान के अरबपति कारोबारी युसाकु मीज़ावा अंतरिक्ष में 12 दिन बिताने के बाद अब चंद्रमा की सैर पर जाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क की महत्वाकांक्षी परियोजना स्टार्टशिप के साथ करार भी किया है.

अंतरिक्ष की यात्रा में बढ़ाना चाहते हैं कदम
 युसाकु मीज़ावा कई वर्षों से अंतरिक्ष की यात्रा से जुड़े व्यवसाय में कदम रखना चाहते थे और आखिरकार उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र से एक ट्वीट कर इसकी पुष्टि कर दी है. अरबपति कारोबारी ने “स्पेस नाउ (अब अंतरिक्ष)” ट्वीट कर खुद के अंतरिक्ष से जुड़े कारोबार में कदम रखने की घोषणा की.

 युसाकु मीज़ावा ने अंतरिक्ष से लौटने के बाद शुक्रवार को राजधानी तोक्यो में पहली बार विदेशी संवाददाताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “अंतरिक्ष से जुड़े कारोबार में बहुत अधिक संभावनाएं हैं.

क्रिसमस से पहले लौटे
युसाकु मीज़ावा क्रिसमस से पूर्व धरती पर लौट गए थे. युसाकु मीज़ावा स्टार्ट टुडे नामक एक कंपनी के मालिक हैं और वह अमेरिका के अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की विभिन्न परियोजनाओं में निवेश करने की योजना बना रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः Delhi: पुलिस को देखा तो तिहाड़ में कैदी ने निगल लिया फोन, शरीर के अंदर फंसा है मोबाइल

जापानी कारोबारी की अपने देश की अंतरिक्ष एजेंसी जाक्सा और अन्य संस्थानों की परियोजना में भी निवेश करने की योजना है. युसाकु मीज़ावा (46) रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज में बैठकर आठ दिसंबर को अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे. वह 2009 के बाद पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपनी यात्रा का पूरा खर्च स्वयं उठाया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़