कोरोना की मार ओलम्पिक पर, टल सकते हैं ओलम्पिक खेल

टोक्यो ओलम्पिक पर भी अब कोरोना का खतरा मंडराता नज़र आ रहा है. जापान के ओलम्पिक मंत्री ने भी इशारों में कह दिया है कि ओलम्पिक के टलने की आशंका बन गई है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2020, 03:00 AM IST
    • कोरोना की मार ओलम्पिक पर, टल सकते हैं ओलम्पिक खेल
    • संसद में बोले जापानी खेल मंत्री
    • आईओसी ने भी किया इशारा
    • दुनिया भर में पचासी हज़ार लोग संक्रमित
कोरोना की मार ओलम्पिक पर, टल सकते हैं ओलम्पिक खेल

 

नई दिल्ली. दुनिया में कोरोना धीरे धीरे कदम बढ़ाता जा रहा है और सभी वैश्विक गतिविधियों को संकट में डालता जा रहा है. अब दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता भी कोरोना के निशाने पर है. टोक्यो ओलम्पिक 2020 टल सकते हैं, कम से जापान के खेल मंत्री के संकेत से तो यही लगता है.

 

संसद में बोले खेल मंत्री 

जापान के खेल मंत्री जो कि ओलम्पिक मंत्री के तौर पर अपनी सेवायें दे रहे हैं, संसद में टोक्यो ओलम्पिक के आयोजन के अनुकूल सुनाई नहीं दिया. जापान में कोरोना वायरस से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और कई खेल प्रतियोगिताएं और ओलंपिक से जुड़े टूर्नामेंट भी रद्द करने पड़े हैं. ऐसे में खेल मंत्री हाशिमोतो ने जापानी संसद में कहा, अगर खेलों का आयोजन इस पूरे साल के भीतर सम्भव नहीं हो पाता है, तो आइओसी ओलम्पिक के स्थगन का निर्णय कर सकती है. 

आईओसी ने भी किया इशारा 

न सिर्फ जापान के ओलम्पिक मंत्री बल्कि आईओसी अर्थात इंटेरनशनल ओलिंपिक कमेटी के सबसे सीनियर सदस्य डिक पाउंड ने भी कह दिया है कि कोरोना वायरस तय समय में अगर अनियंत्रित रहा तो टोक्यो ओलिंपिक स्थगित करना पड़ सकता है. पहले ही एक कदम इस दिशा में उठ चूका है जब जापान ने ओलिंपिक के लिए वोलेंटियरों की ट्रेनिंग अभी कुछ दिनों पहले रद्द कर दी थी. परेशानी ये है कि अब टूर्नामेंट को दूसरी जगह शिफ्ट भी नहीं किया सकता क्योंकि इस आयोजन की तैयारी में नौ से बारह महीने लगते हैं. 

दुनिया भर में पचासी हज़ार लोग संक्रमित 

कोरोना कंट्री ने जो वायरस दुनिया को दिया है उसने अब तक 85000 लोगों को दुनिया भर में संक्रमित कर दिया है और कुल तीन हज़ार से ज्यादा लोगों की जान भी ले ली हैं. मरने वालों की तादाद सबसे अधिक चीन में देखि जा रही है जबकि दूसरे नंबर पर ईरान है. दुनिया पर मंडरा रहे इस खतरे का असर खेल जगत पर भी देखा जा रहा है और दुनिया भर में कई बड़े टूर्नामेंट या तो स्थगित हो गए हैं या रद्द करने पड़े हैं. टोक्यो में 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होने वाले ओलम्पिक खेल भी कोरोना की भेंट चढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें. तालिबान का सहारा ले कर अफगानिस्तान पर कब्ज़े की इमरानी कोशिश

ट्रेंडिंग न्यूज़