US आर्मी ने हूतियों को दिया मुंह तोड़ जवाब, कई मिसाइलें और ड्रोन मार गिराए

US Attacks on Houthi Rebels: अमेरिकी सेना ने हूती विद्रोहियों से लोहा लेना शुरू कर दिया है. मंगलवार को अमेरिकी सेना ने हूतियों के कई ड्रोन और मिसाइलें मार गिराई. हूती लगातार लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हमलावर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2023, 09:22 AM IST
  • लाल सागर पर हमलावर हैं हूती
  • अमेरिका सेना ने लिया रोकने का फैसला
US आर्मी ने हूतियों को दिया मुंह तोड़ जवाब, कई मिसाइलें और ड्रोन मार गिराए

नई दिल्ली: US Attacks on Houthi Rebels: लाल सागर में जहाजों को निशाना बना रहे हूती विद्रोहियों से अमेरिकी सेना ने निपटना शुरू कर दिया है. मंगलवार को अमेरिकी सेना ने हूती विद्रोहियों के एक दर्जन से अधिक ड्रोन और कई मिसाइलों को मार गिराया है. इस हमले में हूती जहाजों को नुकसान नहीं हुआ, न ही किसी की जान गई. पेंटागन के सेंट्रल कमांड ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि 10 घंटे के ऑपरेशन में 12 ड्रोन, 3 एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल और दो जमीन से जमीन पर हमला करने वाली मिसाइलों को मार गिराया.

अब तक 10 मर्चेंट शिप्स को बनाया निशाना
पेंटागन का दावा है कि हूती विद्रोही अब तक 100 से अधिक ड्रोन और मिसाइल हमले कर चुके हैं. इन हमलों के जरिये 10 मर्चेंट शिप्स को टारगेट किया गया है. ये हमले लाल सागर के गेट ऑफ टियर्स से होने वाली ट्रेड के लिए खतरा बन रहे हैं. यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेड मार्ग है, जिसके बाधित होने से कई देशों की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

हूती क्यों कर रहे हमले
हूती विद्रोहियों ने गाजा के पक्ष और इजरायल के खिलाफ में हैं. उन्होंने कहा था कि हम गाजा के समर्थन में कॉर्मशियल जहाजों को निशाना बनाने का ऑपरेशन शुरू कर रहे हैं. इसके बाद इन यमन के इन विद्रोहियों ने कॉर्मशियल जहाजों पर हमले करने शुरू कर दिए. भारत के गुजरात आ रहे शिप पर भी एक हमला किया गया था. 

हिंद महासागर में कौन हमलावर?
हिंद महासागर में भी भारत आ रहे एक जहाज पर हमला हुआ था. अभी तक यह खुलासा नहीं हुआ है कि इस हमले के पीछे कौन है. हालांकि, हमले में ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था. ऐसे में शक हूती विद्रोहियों पर ही जाता है, क्योंकि इन्हें ईरान से समर्थन हासिल है.

ये भी पढ़ें- हिंद महासागर में Israel के जहाज पर ड्रोन से अटैक! जानें किस पर शक?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़