रूस से सीधे भिड़ा नाटो तो होगी 'दुनिया की तबाही', पुतिन की पश्चिमी देशों को बड़ी धमकी

व्लादिमिर पुतिन ने कहा है कि अगर रूस से नाटो सेनाएं सीधा भिड़ेंगी तो पूरी दुनिया की तबाही होगी. व्लादिमिर पुतिन इस वक्त कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में मौजूद हैं. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 08:42 PM IST
  • पश्चिमी देशों को पुतिन की खुली धमकी.
  • नाटो को दिया रूसी राष्ट्रपति ने अल्टीमेटम.
रूस से सीधे भिड़ा नाटो तो होगी 'दुनिया की तबाही', पुतिन की पश्चिमी देशों को बड़ी धमकी

नई दिल्ली. यूक्रेन के साथ चल रही जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पश्चिमी देशों को बड़ी धमकी दे डाली है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पुतिन ने कहा है कि अगर रूस से नाटो सेनाएं सीधा भिड़ेंगी तो पूरी दुनिया की तबाही होगी. व्लादिमिर पुतिन इस वक्त कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में मौजूद हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत की 'कोई जरूरत नहीं' है.

पुतिन ने यह भी कहा है कि अगले महीने इंडोनेशिया में प्रस्तावित ग्रुप 20 की बैठक में हिस्सा लेने पर भी उन्होंने कोई फैसला नहीं किया है. वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन में उनके बलों को मजबूती देने के लिए सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त नागरिकों की सेना में तैनाती संबंधी उनके फैसले पर दो सप्ताह में पूरी तरह अमल किया जाएगा.

सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त नागरिकों की सेना में तैनाती
पुतिन ने पिछले महीने यह आदेश दिया था. पुतिन ने कहा कि 2,22,000 से 3,00,000 सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त नागरिकों की सेना में तैनाती संबंधी आदेश पर अमल शुरू किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि इनमें से 33,000 पहले ही सैन्य इकाइयों में शामिल हो चुके हैं जबकि 16,000 यूक्रेन में जारी सैन्य अभियान का हिस्सा बन चुके हैं.

पुतिन द्वारा सितंबर में जारी इस आदेश के तहत 65 वर्ष से कम आयु के लगभग सभी पुरुष सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त नागरिकों के रूप में पंजीकृत हैं. इस फैसले पर आम जनता में नकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली थी.

रूस छोड़क पलायन कर रहे हैं लोग
राष्ट्रपति के इस आदेश के बाद हजारों लोग रूस छोड़कर पड़ोसी देशों में पलायन करने लगे थे. पुतिन ने शुक्रवार को यह भी कहा कि रूस द्वारा सोमवार को यूक्रेन के खिलाफ किए गए व्यापक हमलों की फिलहाल कोई आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि रूसी सेना पहले से चुने गए लक्ष्यों पर चुनिंदा हमले कर रही है.

यह भी पढ़िएः बीजेपी सांसद के लिए दो पत्नियों ने रखा करवा चौथ व्रत, 'आशीर्वाद' से लंबी बीमारी को दे चुके हैं मात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़