तेल के खेल में तकरार, सऊदी अरब की सुरक्षा में अमरीकी कटौती

ये तकरार का नतीजा है जो अमेरिका और सऊदी अरब के बीच पैदा हुई है अब रोष में आ कर अमेरिका ने अचानक सऊदी अरब की सुरक्षा घटा दी है..और इस तकरार की वजह को सारी दुनिया जानती है तेल के खेल के नाम से..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2020, 04:31 PM IST
    • अमेरिका ने किया सऊदी अरब की सुरक्षा में कटौती का फैसला
    • सऊदी अरब से अमेरिका अपने एंटी मिसाइल सिस्टम और फाइटर एयरक्राफ्ट्स हटायेगा
    • सलमान और ट्रम्प में हुई बेनतीजा टेलीफोन वार्ता
तेल के खेल में तकरार, सऊदी अरब की सुरक्षा में अमरीकी कटौती

नई दिल्ली.  तेल को लेकर अमेरिका और सऊदी अरब के बीच बढ़ते तनाव में हालिया मुकाम ये आया है कि अब अमेरिका ने फैसला कर लिया है कि वह सऊदी अरब की सुरक्षा में कटौती करेगा. इसी के साथ ही अमेरिका अब सऊदी अरब से अपने एंटी मिसाइल सिस्टम और फाइटर एयरक्राफ्ट्स हटाने जा रहा है. 

 

सलमान और ट्रम्प में हुई टेलीफोन वार्ता 

अमरीका के इस फैसले के बाद सऊदी अरब के किंग सलमान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फोन किया और दोनो नेताओं के बीज वार्ता हुई. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता के अनुसार दोनों नेताओं के बीच इस वार्ता के दौरान वैश्विक उर्जा बाजार में स्थिरता के महत्व पर सहमति जताई गई. पैट्रियट एंटी मिसाइल को लेकर व्हाइट हाउस ने मीडिया से कुछ नहीं कहा. अमेरिका ने ईरान के खिलाफ सऊदी अरब को महफूज रखने के इरादे से अपने दो पैट्रियट एंटी मिसाइल अरब में तैनात किए थे.

सऊदी अरब ने बढ़ाया था तेल का उत्पादन

अमेरिकी अखबारों के अनुसार दुनिया में कोरोना वायरस के कारण तेल की मांग कम हो गई थी और इस स्थिति के बाद जब सऊदी अरब ने अपना तेल उत्पादन बढ़ा दिया तो अमेरिका की तेल उत्पादन करने वाली कंपनियों पर दबाव बढ़ गया था. इस हालत को बेहतर करने के लिये अप्रेल में डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब से बात करके किंग सलमान को तेल का उत्पादन कम करने के लिए समझाया था.

 

अमरीकी विदेश मन्त्री ने दिया बयान 

मीडिया ने जब सऊदी अरब के साथ तेल के तनाव पर सवालों को ध्यान में रख कर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बयान जारी किया है कि सऊदी अरब से एंटी मिसाइल सिस्टम हटाया जा रहा है. पर इसे इस तरह से न समझा जाये कि अमेरिका सऊदी अरब की सहायता में किसी तरह की कटौती कर रहा है. 

ये भी पढ़ें. WHO के सत्र के पूर्व ही चीन के खिलाफ तैयार हो रहा है बड़ा मोर्चा

 

ट्रेंडिंग न्यूज़