हिमाचल में आगजनी की घटनाओं से वन विभाग को हुआ करोड़ो का नुकसान
Advertisement

हिमाचल में आगजनी की घटनाओं से वन विभाग को हुआ करोड़ो का नुकसान

हिमाचल प्रदेश में इस साल 2022 में आगजनी की घटनाओं में इजाफा हुआ है. इन घटनाओं को वन विभाग को 5 करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है. 

 

हिमाचल में आगजनी की घटनाओं से वन विभाग को हुआ करोड़ो का नुकसान

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में फायर सीजन के खत्म होने पर वन विभाग को 5 करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है. इस साल भीषण गर्मी के चलते प्रदेश में कई वर्षों के बाद आगजनी की घटना में इजाफा दर्ज किया गया है. वन विभाग की ओर से 15 जून को खत्म हुए फायर सीजन का आकलन पूरा किया गया. इस साल वनों में करीब 2,501 आगजनी की घटनाएं दर्ज की गई हैं. 

ये भी पढ़ें- Oskar Sala: हथौड़े की आवाज से संगीत बनाने वाले का गूगल ने क्यों बनाया डूडल

मॉनसून सीजन में बढ़ सकती हैं आगजनी की घटनाएं
हमीरपुर के चीफ कंजरवेटर फॉरेस्ट प्रदीप ठाकुर ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि यह घटनाएं वन क्षेत्र प्लांटेशन क्षेत्र और घासनी आदि क्षेत्रों में दर्ज की गई हैं. ईश्वर फायर सीजन के दौरान आगजनी से 20,709 हेक्टर क्षेत्र प्रभावित हुआ है. आगजनी की घटना के चलते हुए नुकसान का आकलन किया गया है. अब मॉनसून सीजन के दौरान भी इसकी रिपोर्ट में इजाफा हो सकता है. उन्होंने बताया कि अब तक वन विभाग को 5 करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान हुआ है. 

ये भी पढ़ें- ट्रैफिक रूल तोड़ना पड़ेगा भारी, अब जुर्माने से नहीं खून से चुकानी होगी कीमत

आगजनी से 1,865 हेक्टर क्षेत्र हुआ प्रभावित
वहीं, हमीरपुर वन सर्कल में हुई आगजनी की घटनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि लगभग 1,865 हेक्टर क्षेत्र आगजनी की घटना से प्रभावित हुआ है. उन्होंने बताया कि हमीरपुर सर्कल के तहत है जिला हमीरपुर जिला उन्नाव देहरा उपमंडल में लगभग 260 मामले आगजनी के हुए हैं, जिसमें विभाग को लगभग 36 लाख रुपये का नुकसान हुआ है.

 WATCH LIVE TV

Trending news