Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा में 15 दिन में करीब 3 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के किए दर्शन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2335317

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा में 15 दिन में करीब 3 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के किए दर्शन

Amarnath Yatra: 29 जून को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं का जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. यात्रा शुरू होने के सिर्फ 15 दिनों में ही दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 2 लाख पार हो गई है. 

 

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा में 15 दिन में करीब 3 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के किए दर्शन

Amarnath Yatra:  जम्मू, 29 जून को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के बाद से पिछले 15 दिनों में करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। रविवार को 4,889 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुआ. 

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि पिछले 15 दिनों के दौरान लगभग तीन लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए हैं। 4,889 यात्री आज सुबह दो सुरक्षा काफिलों में भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए रवाना हुए. 

ये भी पढ़े:  Turmeric Milk For Monsoon: मानसून में एक चुटकी हल्दी वाले दूध पीने से रातोंरात दिखेगा जबरदस्त असर, जानें फायदे
 

पहला सुरक्षा काफिला 78 वाहनों में 1,896 तीर्थयात्रियों को लेकर सुबह 3:05 बजे उत्तरी कश्मीर के बालटाल बेस कैंप के लिए रवाना हुआ। दूसरा सुरक्षा  काफिला 105 वाहनों में 2,993 तीर्थयात्रियों को लेकर सुबह 3:55 बजे दक्षिण कश्मीर के नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप के लिए रवाना हुआ।

यह पवित्र गुफा कश्मीर हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भक्त या तो पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से या फिर उत्तर कश्मीर बालटाल मार्ग से गुफा मंदिर तक पहुंचते हैं. 

श्रद्धालु या तो 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम गुफा मंदिर मार्ग से यात्रा करते हैं या फिर 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से यात्रा करते हैं। पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में चार से पांच दिन लगते हैं, जबकि बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग गुफा मंदिर के अंदर 'दर्शन' करने के बाद उसी दिन आधार शिविर लौट आते हैं.  इस वर्ष की यात्रा 52 दिनों के बाद 29 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा और रक्षाबंधन त्योहार के साथ संपन्न होगी. 

ये भी पढ़े: Relationship Tips: पैसों को लेकर आ जाती है रिश्तों में दरार, जाने कैसे अपने पार्टनर के साथ सुलझाया जाए ऐसा मामला
 

Trending news