धर्मशाला में फहराया गया हिमाचल प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा, विधानसभा सत्र के दौरान CM सुक्खू करेंगे उद्घाटन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2007635

धर्मशाला में फहराया गया हिमाचल प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा, विधानसभा सत्र के दौरान CM सुक्खू करेंगे उद्घाटन

Dharamshala News in Hindi: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में फहराया प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा. हालांकि, ये सिर्फ ट्रायल के लिए किया गया है. विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री सुक्खू उद्घाटन करेंगे. 

धर्मशाला में फहराया गया हिमाचल प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा, विधानसभा सत्र के दौरान CM सुक्खू करेंगे उद्घाटन

Dharamshala News: धर्मशाला के कचहरी चौक में हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा व ऊंचे तिरंगे झंडे का ट्रायल किया गया. इस दौरान कुछ देर के लिए तिरंगे झंडे को फहराया गया. धर्मशाला शहर में इस तिरंगे झंडे को हवा में लहराता हुआ देख हर व्यक्ति गर्व महसूस कर रहा था. जैसे ही इस तिरंगे को पोल के आखरी सिरे तक पहुचाया गया. वैसे ही भारत माता की जय के नारे लगने भी शुरू हो गए. 

 Himachal Accident News: बिलासपुर में 100 फिट गहरी खाई में गिरी कार, 40 वर्षीय व्यक्ति की मौके मौत

इस तिरंगे झंडे का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू विधानसभा सत्र के दौरान करेंगे. बता दें, कि उद्घाटन के बाद इस तिरंगे झंडे को हर रोज फहराया जाएगा. वहीं यह तिरंगा झंडा लोगों में आकर्षण का केंद्र भी बनेगा. 

इस बारे में जानकारी देते हुए एमसीसी पवार प्रोजेक्ट के सदस्य सीएस डोगरा ने बताया कि आज धर्मशाला के कचहरी चौक में हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े व ऊंचे तिरंगे झंडे का ट्रायल किया गया है. उन्होंने बताया कि इस तिरंगे झंडे की ऊंचाई 150 फिट है, तिरंगे 30 फिट लंबा है और 20 फिट चौड़ा है. 

उन्होंने कहा कि यह तिरंगा झंडा हिमाचल प्रदेश में सबसे ऊंचा है. इससे छोटा तिरंगा झंडा जिला बिलासपुर में लगा गया है. जिसकी ऊंचाई इस तिरंगे झंडे से 10 फिट कम है. सीएस डोगरा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में जिला कांगड़ा सबसे बड़े जिलों में आता है ऐसे में जिला कांगड़ा के उपायुक्त का यह मानना था कि अगर हिमाचल प्रदेश में जिला कांगड़ा सबसे बड़ा है, तो इस जिले में तिरंगा झंडा भी सबसे बड़ा होना चाहिए. 

सीएस डोगरा ने कहा कि धर्मशाला में अब जल्द ही विधानसभा का सत्र भी होने वाला है और इस सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इस तिरंगे झंडे का विधिवत उद्घाटन करेंगे.  उन्होंने कहा कि एमसीसी पवार प्रोजेक्ट कंपनी द्वारा की इस तिरंगे झंडे को यहां पर लगाया गया है. इस तिरंगे झंडे के ट्रायल को सफल करने के लिए एक स्पेशल टीम दिल्ली से धर्मशाला पहुंची थी. इस टीम ने आज इस तिरंगे झंडे का सफल ट्रायल कर लिया है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जब इस तिरंगे झंडे का उद्घाटन कर दिया जाएगा उसके बाद रोज इस तिरंगे झंडे को हवा में फहराया जाएगा.

Trending news