Himachal Pradesh news: हिमाचल प्रदेश में बरसात से अब तक 319 करोड़ रुपए की संपत्ति तबाह, फिर शुरू हुआ बारिश का सिलसिला
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1769825

Himachal Pradesh news: हिमाचल प्रदेश में बरसात से अब तक 319 करोड़ रुपए की संपत्ति तबाह, फिर शुरू हुआ बारिश का सिलसिला

Himachal Pradesh news in Hindi today: मिली जानकारी के मुताबिक बरसात से अब तक 319 करोड़ रुपए की निजी व सरकारी संपत्ति भी तबाह हो गई है.

Himachal Pradesh news: हिमाचल प्रदेश में बरसात से अब तक 319 करोड़ रुपए की संपत्ति तबाह, फिर शुरू हुआ बारिश का सिलसिला

Himachal Pradesh Weather Forecast Update and Yellow Alert News in Hindi for next week: हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कई इलाकों में बारिश देखने को मिल रही है और ऐसे में मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इस दौरान हिमाचल में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है. 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा 10 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में मानसून ने एक बार फिर रफ़्तार पकड़ ली है और ऐसे में प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो गया है. 

ऐसे में बता दें कि भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में 45 सड़कें बंद हैं और कई पेयजल प्रयोजनाएं बाधित हैं. मिली जानकारी के मुताबिक बरसात से अब तक 319 करोड़ रुपए की निजी व सरकारी संपत्ति भी तबाह हो गई है. बताया जा रहा है कि 9 घर पुरी तरह, 48 घर आंशिक, सात दुकानें क्षतिग्रस्त हुई हैं. 

इस दौरान 353 पालतू मवेशियों की मौत की खबर भी सामने आई और तकरीबन 28 गौशालाएं भी बरसात में नष्ट हुई हैं. इतना ही नहीं बल्कि अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है और भारी बारिश के बाद अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. 

बता दें कि ऊना का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री, शिमला का 22.6, डलहौजी 21.5, चंबा 27.7, केलांग 17.1, धर्मशाला 26.0, कांगड़ा 30.4, हमीरपुर 31.9, सुंदरनगर 31.5, बिलासपुर 29.5, कल्पा 21.6, भुंतर 33.4 और जुब्बड़हट्टी का अधिकतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh CM Exclusive Interview: CM सुखविंदर सिंह सुक्खू का बड़ा बयान, "हम पंजाब से उसका हिस्सा नहीं मांग रहे" 

अगले 4-5 दिन बारिश की संभावना! 

मौसम विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश में अगले 4-5 दिन बारिश की संभावना जताई गई है और 8 और 9 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 
पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर भी देखने को मिला है और इस दौरान हमीरपुर और सोलन में सबसे ज्यादा बारिश — 8 सेंटीमीटर — देखने की मिली. 

मौसम विभाग द्वारा पानी जमा न हो, इसके लिए फसल के खेतों से अतिरिक्त पानी निकालने की सलाह दी गई और भूस्खलन और खेतों को नुकसान होने की चिंता भी जताई है.

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर फैली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की अफवाह!

(For more news apart from Himachal Pradesh Weather Forecast Update and Yellow Alert News in Hindi for next week, stay tuned to Zee PHH)

Trending news