हिमाचल प्रदेश में सख्त हुआ जल शक्ति विभाग, 'जल जीवन मिशन' का जमीनी पर करेगा निरीक्षण
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में सख्त हुआ जल शक्ति विभाग, 'जल जीवन मिशन' का जमीनी पर करेगा निरीक्षण

Himachal Pradesh: हमीरपुर में 'जल जीवन मिशन' के तहत निर्धारित 100 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा हो गया है. ऐसे में अब जल शक्ति विभाग जमीनी स्तर पर इसका निरीक्षण कर यह देखेगा कि हर घर में पानी पहुंच रहा है या नहीं.

 

हिमाचल प्रदेश में सख्त हुआ जल शक्ति विभाग, 'जल जीवन मिशन' का जमीनी पर करेगा निरीक्षण

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर जोन ने 'जल जीवन मिशन' (Jal Jeevan Mission) के तहत 'हर घर नल योजना' (Har Ghar Nal Scheme) का लाभ पहुंचाया गया है. 'जल जीवन मिशन' के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को नल से जोडा गया है. जल शक्ति विभाग ने जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित 100 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा कर लिया है. इस वर्ष से जल विभाग हमीरपुर जोन के हर घर में लगाए गए नलों का निरीक्षण करेगा. 

जल विभाग जमीनी स्तर पर करेगा निरीक्षण
जल जीवन मिशन के तहत 100 प्रतिशत पूरे हुए लक्ष्य का जल विभाग जमीनी स्तर पर निरीक्षण करके यह पता करेगा कि यह लक्ष्य जमीनी स्तर पर भी 100 प्रतिशत पूरा हुआ है या नहीं. 'हर घर नल योजना' के तहत नलों में प्रर्याप्त मात्रा में पानी की सप्लाई घरों में पहुंच रही है या नहीं. 

ये भी पढ़ें- CPS की नियुक्ति को लेकर BJP विधायक सुखराम चौधरी ने CM सुक्खू पर लगाया गंभीर आरोप

लोगों को घरों में मिल रही पानी की सुविधा
बता दें, पिछले कुछ वर्षों में लोगों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत से काफी ज्यादा परेशान होना पड़ा था. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ ही घरों में नलों की सुविधा उपलब्ध थी, लेकिन अब केंद्र सरकार की 'जल जीवन मिशन' योजना से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर को नल से जोड़ा गया है, जिससे लोगों को अब घरों में ही पानी मिल पा रहा है. 

हमीरपुर जोन में आने वाले गांव के लोगों को ऐसे मिलेगा फायदा
जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता ई. संजय ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर जोन ने 'जल जीवन मिशन' के तहत 'हर घर नल योजना' का 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया है. 'जल जीवन मिशन' के तहत 40 करोड़ रुपये की स्कीम का कार्य चल रहा है जो आने वाले दिनों में जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा, जिससे हमीरपुर जोन में आने वाले गांव के लोगों को इन स्कीमों का पूरा लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि हमीरपुर शहर के लिए अमृत योजना के तहत 15 करोड़ रुपये की लागत से 10 लाख लीटर की मोटर सप्लाई उपलब्ध करवाने के लिए ब्यास स्कीम से जोड़ने का कार्य किया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया की जारी है. इसके लिए मंजूरी भी मिल गई है. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने CPS नियुक्ति को लेकर कांग्रेस सरकार पर उठाए सवाल

पानी को इस तरह किया जाएगा संरक्षित 
संजय ठाकुर ने कहा कि जल शक्ति विभाग शहर के भवनों की छतों से गिरने वाले पानी के लिए रेन वाटर हारवेस्टिंग और टैंक बनाकर पानी को संरक्षित करेंगे, जिसे जल संरक्षण और आग बुझाने के लिए उपयोग किया जाएगा. संजय ठाकुर ने बताया कि आने वाले समय में सरकार के निर्देशानुसार रेन वाटर हारवेस्टिंग पर भी काम किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news