Himachal Pradesh में बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा से बचाव के लिए की जा रही तैयारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2292954

Himachal Pradesh में बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा से बचाव के लिए की जा रही तैयारी

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में आज आपदा से निपटन के लिए मेगा मॉकड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें आपदा से कैसे बचा जा सके इस बारे में बताया गया. 

 

Himachal Pradesh में बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा से बचाव के लिए की जा रही तैयारी

Himachal Pradesh News: बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा से बचाव एवं प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने के अभ्यास के लिए मैगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया गया. उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष अमरजीत सिंह की अगुवाई में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. हमीरपुर जिला के पांचो उपमंडलों में एक-एक स्थान चिन्हित किया गया, जहां रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. मॉक ड्रिल के दौरान बाढ़ भूस्खलन की घटनाओं को दर्शाया गया.

डीपीआरओ हमीरपुर अनिल गुलेरिया ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के तकनीकी सहयोग से आयोजित यह 8वीं मैगा मॉक एक्सरसाइज शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शुरू हुई. मैगा मॉक एक्सरसाइज के दौरान जिला के पांचों उपमंडलों में बाढ़ और भूस्खलन से बचाव एवं प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने का अभ्यास किया गया. 

ये भी पढ़ें- NEET परीक्षा देने वाले 11 छात्रों की जानकारी पेपर लीक माफियाओं के पास से हुई बरामद

उन्होंने बताया कि इस कार्य को एक सुनियोजित व प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिए प्रत्येक उपमंडल में स्टेजिंग एरिया स्थापित किया गया और वहीं से सभी संसाधनों का सदुपयोग सुनिश्चित हुआ. उन्होंने बताया कि हमीरपुर उपमंडल में दोसड़का के पुलिस मैदान में स्टेजिंग एरिया स्थापित किया गया था. इसी प्रकार सुजानपुर के सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मैदान में, भोरंज उपमंडल के जाहू में, बड़सर उपमंडल में राजकीय महाविद्यालय बड़सर और नादौन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गौना के मैदान में स्टेजिंग एरिया बनाया गया है. इन्हीं स्थानों से बचाव एवं राहत कार्यों को संचालित किया गया और चिह्नित साइटों से लोगों को शिफ्ट किया गया. इसके अलावा सभी स्कूलों में भी मॉक एक्सरसाइज की गई.

प्राकृतिक आपदाओं से तुरंत निपटने के लिए रामपुर में भी सभी संबंधित विभागों के सहयोग से मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें आपदा के दौरान सतलुज और भवनों में फंसे लोगों का कैसे तुरंत सुरक्षित रेस्क्यू किया जा सकता है इस बारे में पूर्वाभ्यास के माध्यम से दिखाया गया. रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीआरफ, आइटीबीपी, पुलिस, सीआईएसएफ प्रशासन, फायर ब्रिगेड, होमगार्ड व अन्य विभागों ने हिस्सा लिया. इस दौरान स्कूली बच्चों को भी आपदा से बचने एवं बचाव के टिप्स दिए गए.

WATCH LIVE TV

Trending news