Shri Hemkund Sahib Yatra: हेमकुंड साहिब के लिए पहला जत्था हुआ रवाना, 25 मई से शुरू होगी यात्रा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2258916

Shri Hemkund Sahib Yatra: हेमकुंड साहिब के लिए पहला जत्था हुआ रवाना, 25 मई से शुरू होगी यात्रा

Shri Hemkund Sahib Yatra 2024: हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खोल दिए जाएंगे. जानें यात्रा से जुड़ी डिटेल..

Shri Hemkund Sahib Yatra: हेमकुंड साहिब के लिए पहला जत्था हुआ रवाना, 25 मई से शुरू होगी यात्रा

Hemkund Sahib News: चमोली भारतीय सेना द्वारा हेमकुंड साहिब में जहां बर्फ को काटकर रास्ता बना दिया गया है, तो हेमकुंड साहिब अभी भी जबरदस्त बर्फ की आगोश में है.  ऐसे में यहां पर भारतीय सेना द्वारा बर्फ हटाने सहित रास्ता बनाने का काम किया गया. 

गुरुद्वारा प्रबंधन ने भी यात्रा तैयारी को हरी झंडी दे दी है और गुरुद्वारा प्रबंधन का कहना है कि वह अब यात्रा के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं और 22 मई यानी आज से पांच प्यारों की अगुवाई में पहला जत्था ऋषिकेश से श्रीनगर के लिए रवाना होगा. 

अगले दिन 23 मई को श्रीनगर से गोविंद घाट के लिए और 24 मई को गोविंद घाट से घांघरिया के लिए यह जत्था रवाना होगा और 25 मई को ठीक सुबह पांच प्यारों की अगवाई में घांघरिया से हेमकुंड साहिब के लिए जत्था पांच प्यारों की अगुवाई में रवाना होगा और हेमकुंड साहिब के कपाट खोल दिए जाएंगे. इसी के साथ सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब की यात्रा भी शुरू हो जाएगी. 

वहीं, चमोली डीएम हिमांशु खुराना भी हेमकुंड साहिब यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ 18  किलोमीटर की दूरी पैदल चलकर हेमकुंड पहुंचे. श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू होने से पहले जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने विभागीय अधिकारियों के साथ गोविंद घाट गुरुद्वारा से हेमकुंड साहिब तक 18 किलोमीटर की दूरी पैदल चलकर यात्रा मार्ग पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि हेमकुंड साहिब की यात्रा को सुगम और सुखद बनाने के लिए यात्रा से पहले पैदल मार्ग पर सभी व्यवस्थाओं को सुचारू किया जाए. श्री हेमकुंड साहिब और लोकपाल मंदिर की यात्रा इस साल 25 मई से शुरू होगी. हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के आसपास अभी भी करीब 08 फीट बर्फ है. यहां लक्ष्मण मंदिर व हेमकुंड सरोवर भी पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ है. हालांकि सेना के जवानों ने हेमकुंड साहिब मार्ग पर बर्फ हटाकर आवाजाही सुचारू कर दी है. 

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि पैदल यात्रा मार्ग पर मोड सुधारीकरण, रेलिंग, पार्किंग, घोड़ा, पड़ाव तथा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेन शेल्टर, यात्री शेड, बेंच, साइनेज सहित बिजली, पानी, शौचालय, साफ सफाई, स्वास्थ्य और सुरक्षा की समुचित व्यवस्थाएं की जाए. घोड़े-खच्चरों के लिए भी गर्म पानी की उचित व्यवस्था की जाए. 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाओं को सुचारू करें. यात्रा मार्ग पर किलोमीटर, हेक्टोमीटर स्टोन और साइनेज लगाए जाए. जल संस्थान को यात्रा मार्ग पर सभी स्टैंड पोस्टों और वाटर एटीएम में शुद्ध पेयजलापूर्ति सुचारू करने के निर्देश दिए. 

जिलाधिकारी ने इको विकास समिति को पुलना, भ्यूंडार, जंगल चट्टी, घांघरिया, अटलाकोटी में निर्मित नए शौचालयों में रंगरोगन और यात्रा मार्ग पर सभी सुलभ शौचालयों में बिजली, पानी सहित यात्रा मार्ग पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए. 

पुलिस विभाग को यात्रा के दौरान सुरक्षा के सभी इंतजाम करने, एसडीआरएफ के साथ डीडीआरएफ जवानों की भी तैनाती करने के निर्देश दिए. इस दौरान जिलाधिकारी ने घांघरिया हेलीपैड, थाना, चौकी, अस्पताल सहित यात्रा से जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया और श्री हेमकुंड साहिब, लोकपाल मंदिर और वैली ऑफ फ्लावर की यात्रा को सुखद बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए. 

Trending news