Astro Tips: पीले रंग का इस्तेमाल है बेहद खास, कई समस्याओं से दिलाया है निजात
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1453981

Astro Tips: पीले रंग का इस्तेमाल है बेहद खास, कई समस्याओं से दिलाया है निजात

Yellow Colour benefits: हिंदू धर्म में पीले रंग को खास महत्व दिया जाता है. किसी भी मांगलिक कार्यक्रम के दौरान पीले रंग का इस्तेमाल शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस रंग से कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है.    

Astro Tips: पीले रंग का इस्तेमाल है बेहद खास, कई समस्याओं से दिलाया है निजात

नई दिल्ली: सनातन धर्म में रंगों का विशेष महत्व है. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग कई बार कोई वस्तु खरीदते वक्त, किसी धार्मिक कार्यक्रम में जाने से पहले सबसे पहले कपड़ों का रंग देखते हैं. आमतौर देखा जाता है कि जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो सफेद रंग के वस्त्र धारण किए जाते हैं जबकि किसी शादी समारोह के लिए अधिकतर लाल रंग के कपड़े खरीदे जाते हैं. वहीं किसी पूजा अनुष्ठान के लिए पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. 

इन मौकों पर इस्तेमाल किया जाता है पीला रंग
पीले रंग का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है. पीले रंग को न केवल पूजा के समय बल्कि विवाह के समय भी इसी रंग की पोशाक पहनी जाती है. वैसे तो आपने दुल्हन को अधिकतर मैरूम, लाल या फिर गुलाबी रंग के लंहगे में देखा होगा, लेकिन अगर आपने ध्यान दिया हो तो हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार दुल्हन को फेरों के दौरान पीले रंग की साड़ी पहनाई जाती है. इसके साथ ही साथ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिन के हिसाब से कपड़े पहनते हैं जैसे शनिवार को काले और बृहस्पति को पीले. चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर पीले रंग को इतना महत्व क्यों दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें-  Peepal Pooja: पीपल के पत्तों से मंगलवार को करें ये टोटका, जिंदगीभर बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा

पीले रंग का इस्तेमाल क्यों है शुभ?
मान्यता है कि पीले रंग का संबंध बृहस्पति ग्रह से है. यह गुरु बृहस्पति का प्रधान रंग है और देव गुरु बृहस्पति को शुभ कार्य कराने वाला ग्रह कहा जाता है. ऐसे में शुभ कार्यों के दौरान पीले रंग का इस्तेमाल करने से और इस रंग के कपड़े पहनने से बृहस्पति जी की कृपा बनी रहती है. यही वजह है कि किसी भी शुभ कार्य के दौरान पीले रंग का उपयोग अच्छा माना जाता है. अगर वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो पीले रंग का व्यक्ति की आंखों, रक्त संचार और पाचन तंत्र पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष के अनुसार, पीला रंग नकरात्मक विचारों को दूर कर मन को शांत करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- Tulsi Poojan: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए क्यों की जाती है तुलसी की पूजा, कैसे हुई इस पौधे की उत्पत्ति?

मन की शांति के लिए ऐसे करें पीले रंग का इस्तेमाल
कहा जाता है कि घर की बाहरी दीवारों पर पीले रंग का पेंट कराना भी अच्छा होता है. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर रहती है. मन की शांति के लिए माथे पर पीले रंग का तिलक लगाना चाहिए, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप पीले रंग का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसका आपके स्वास्थय पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है.  

ये भी देखें- 'अद्भुत हिमाचल की सैर' में जानें ज्वाला देवी मंदिर में सदियों से बिना तेल बाती के जल रही जोत की अद्भुत कहानी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 

WATCH LIVE TV

Trending news