LPG Price Hike : मार्च के पहले ही दिन लगा बड़ा झटका, दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर 105 रुपये हुआ महंगा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1111865

LPG Price Hike : मार्च के पहले ही दिन लगा बड़ा झटका, दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर 105 रुपये हुआ महंगा

LPG Price Hike : दिल्ली में पिछले साल अक्टूबर में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1736 रुपये थी. इसके बाद नवंबर में यह कीमत 2000 हो गई. दिसंबर 2021 में इसका रेट 2101 रुपये हो गया और अब यह कीमत दिल्ली में बढ़कर 2012 रुपये हो गई है.

LPG Price Hike : मार्च के पहले ही दिन लगा बड़ा झटका, दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर 105 रुपये हुआ महंगा

नई दिल्ली: LPG Price Hike : मार्च के पहले ही दिन लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा. रूस-यूक्रेन युद्ध लपफ (Russia Ukraine War) के बीच महीने के पहले दिन ही एलपीजी सिलेंडर कीमतों में उछाल देखा गया. तेल विपणन कंपनियों ने आज एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के नए रेट (lpg cylinder new rate) जारी कर दिए हैं.

दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम में 105 रुपये का इजाफा हुआ है. हालांकि घरेलू उपभोक्ताओं को फिलहाल चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि दाम में यह वृद्धि 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पर की गई है. इसी के साथ मंगलवार से दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो गई है. 

चेन्नई में सबसे महंगा 

कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 108 रुपये का इजाफा किया गया है. अब कोलकाता में एक कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 2,089 रुपये हो गई है. वहीं कीमत बढ़ने के बाद मुंबई में LPG कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,962 रुपये पर पहुंच गई है, जबकि चेन्नई में यही सिलेंडर 2,185.5 रुपये में मिलेगा. इसके अलावा 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत भी 27 रुपये बढ़ा दी गई है. अब दिल्ली में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपये होगी।

पिछले अक्टूबर से नहीं बढ़े घरेलू सिलेंडर के रेट

बीते साल अक्टूबर 2021 के बाद से अब तक घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में न तो कोई गिरावट हुई है और न ही बढ़ोतरी हुई है. जबकि कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है.

WATCH LIVE TV

दिल्ली में पिछले साल अक्टूबर में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1736 रुपये थी. इसके बाद नवंबर में यह कीमत 2000 हो गई. दिसंबर 2021 में इसका रेट 2101 रुपये हो गया और अब यह कीमत दिल्ली में बढ़कर 2012 रुपये हो गई है.

घरेलू सिलेंडर के बढ़ सकते हैं दाम

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर (domestic LPG cylinder) के रेट भी बढ़ा दिए जाएंगे. फिलहाल उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव की बयार चल रही है. उत्तर प्रदेश में अभी तक 5 चरण का मतदान हो चुका है. 3 मार्च को छठे और 7 मार्च को सातवें चरण का मतदान होना है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के भी दाम भी बढ़ जाएंगे. 

 

 

 

Trending news