नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में सेक्स पार्टनर को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1311278

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में सेक्स पार्टनर को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

National Family Health Survey: नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें सेक्स पार्टनर को लेकर हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है. देश के 11 राज्यों में सर्वे कर यह रिपोर्ट जारी की गई है. 

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में सेक्स पार्टनर को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे (National Family Health Survey) में हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में सेक्स पार्टनर (sex partner) को लेकर जो आंकड़ें सामने आए हैं वह हैरान कर देने वाले हैं. दरअसल, इस सर्वे में सामने आया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के सेक्स पार्टनर्स ज्यादा होते हैं. यानी पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने एक से ज्यादा अलग-अलग पुरुषों के साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं. 

भारत के 11 राज्यों में किया गया सर्वे
नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे भारत के 11 राज्यों में किया गया, जिसमें करीब 1.1 लाख महिलाएं और 1 लाख पुरुष शामिल हुए थे. इस सर्वे में सामने आया है कि 
4 फीसदी पुरुषों के ऐसी महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध रहे हैं जिनके साथ न तो वह कभी रहे और न ही वह उन्हें जानते थे. वहीं, अगर महिलाओं की बात की जाए तो महिलाओं की संख्या इस मामले में पुरुषों से कम है. महिलाओं की संख्या 0.5 फीसद है. 

ये भी पढ़ें- 3 फीसदी महिलाएं पैसा देकर बनाती हैं यौनसंबंध, 56 प्रतिशत लड़कियों ने कही चौकाने वाली बात

राजस्थान की संख्या सबसे ज्यादा
इस रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं के सेक्स पार्टनर्स पुरुषों के मुकाबले ज्यादा रहे हैं. जिन राज्यों से यह आंकड़ा सामने आया है उसमें हरियाणा, चंड़ीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, असम, लद्दाख, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं. बता दें, इन राज्यों में राजस्थान पहले नंबर पर है. राजस्थान में महिलाओं के सेक्स पार्टनर एक से ज्यादा रहे हैं, जिनकी संख्या औसतन 3.1 है जबकि पुरुषों का आंकड़ा 1.8 है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2019 से 21 तक देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों में किया गया था. 

इससे पहले महिलाओं को लेकर यह हुआ था खुलासा
इससे पहले एक और रिपोर्ट सामने आई थी. इस सर्वे में सामने आया था कि जो लड़कियां घर से बाहर रहती हैं उनमे सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाती है. ऐसे में उनके सेक्सुअल पार्टनर्स की संख्या 1.7 के औसत के मुकाबले 2.3 प्रतिशत हो जाती है. करीब 56 प्रतिशत लड़कियों ने माना है कि वो घर से बाहर रहकर सेक्स करना पसंद करती हैं. जबकि 32 प्रतिशत पुरुष घर से बाहर रहने पर सेक्स करना पसंद करते हैं. इनमें ज्यादातर पुरुष वो हैं जो पैसे देकर संबंध बनाना चाहते हैं. जबकि 3 फीसदी महिलाएं पैसा देकर सेक्स करती हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news