ICC New Chairman: BCCI के सचिव जय शाह बने आईसीसी के चेयरमैन, इस दिन संभालेंगे पदभार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2403075

ICC New Chairman: BCCI के सचिव जय शाह बने आईसीसी के चेयरमैन, इस दिन संभालेंगे पदभार

ICC New chairman: इस वक्त क्रिकेट जगत से बड़ी खबर सामने आई है. BCCI के सचिव जय शाह ICC के नए चेयरमैन बन गए हैं. वह इस पद को संभालने वाले सबसे नौजवान भारतीय हैं.

ICC New Chairman: BCCI के सचिव जय शाह बने आईसीसी के चेयरमैन, इस दिन संभालेंगे पदभार

ICC New chairman: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बन गए हैं. वे आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले सबसे नौजवान भारतीय हैं. जय शाह ने 36 साल की उम्र में यह जिम्मेदारी संभाली है. जय शाह से पहले भारत के दूसरे दिग्गज इस पद पर रह चुके हैं. 

जय शाह निर्विरोध चुन गए
जय शाह अब मौजूदा आईसीसी ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. जय शाह ICC चेयरमैन पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र आवेदक थे. ऐसे में कोई इलेक्शन नहीं हुआ और जय शाह निर्विरोध चुन लिए गए. मौजूदा ICC चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. वह लगातार दूसरी बार इस पद पर काबिज हुए हैं, लेकिन हाल ही में उन्होंने तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है. ऐसे में खेल की सबसे बड़ी संस्था ICC में जय शाह का आने वाले दिनों में दावा काफी मजबूत माना जा रहा था.

आईसीसी चेयरमैन का कैसे होता है चुनाव
आईसीसी के नियमों के मुताबिक, चेयरमैन के इलेक्शन में 16 वोट होते हैं और अब विजेता के लिए 9 वोट (51%) का साधारण बहुमत ज़रूरी है. इससे पहले चेयरमैन बनने के लिए निवर्तमान शख्स को दो तिहाई बहुमत की ज़रूरत होती थी. आईसीसी ने हाल ही में कहा था, "मौजूदा निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले चेयरमैन के लिए नामांकन दाखिल करना होगा और एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर इलेक्शन कराए जाएंगे और नए चेयरमैन का कार्यकाल एक दिसंबर 2024 से शुरू होगा."

जय शाह से पहले चार भारतीय रह चुके हैं चेयरमैन
जय शाह से पहले चार भारतीय ICC के चेयरमैन रह चुके हैं. जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक ICC के चीफ रहे. इसके बाद 2010 से 2012 तक शरद पवार अध्यक्ष रहे. 2014-15 में एन श्रीनिवासन चेयरमैन रहे. जबकि 2015-2020 तक शशांक मनोहर अध्यक्ष रहे. 

Trending news