Whatsapp का नया फीचर, महिलाएं ट्रैक कर सकेंगी अपने पीरियड्स, जाने कैसे?
Advertisement

Whatsapp का नया फीचर, महिलाएं ट्रैक कर सकेंगी अपने पीरियड्स, जाने कैसे?

Whatsapp New Feature: वॉट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर अक्सर नए-नए अपडेट देता रहता है. इसी कड़ी ने वॉट्सएप ने एक नया फाचर लांच किया है जिसके जरिए महिलाएं अपने पीरियड्स ट्रैक कर सकती हैं.

Track Periods

Whatsapp New Feature: Whatsapp हमारे जीवन का अब ऐसा हिस्सा बन गया जिसके बिना हमारा एक दिन भी नहीं गुज़र सकता. चाहे प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल लाइफ ज्यादातर काम Whatsapp के माध्यम से ही जुड़े हैं. कोरोना काल ने हमें whatsapp पर और डिपेंडेंट बना दिया है. और तो और Whatsapp हमारी पसंद और आसानी के मुताबिक अपने फीचर्स भी बदलता रहता है. अब तक तो Whatsapp केवल एक दूसरे से जुड़ने का माध्यम था. लेकिन सोचो अगर  Whatsapp हमें चीजों को याद भी दिलाने लगे जैसे हमारे पीरियड्स ट्रैक करने लगे या प्रेग्नेंसी के चानसेज़ बताने लगे. जी हां, whatsapp ने एक ऐसा फिचर लॉन्च किया है जिससे आप पीरियड्स को ट्रैक कर सकते हैं.

महिलाएं Whatsapp पर पीरियड्स ट्रैक कर सकती हैं

व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप से ज्यादा बनता जा रहा है. अब महिलाएं whatsapp पर अपने पीरियड्स को ट्रैक कर सकती हैं. महिला यूजर्स बस एक नंबर पर "Hi" भेजकर अपने पीरियड्स पर नजर रख सकती हैं.

फेमिनिन हाइजीन ब्रांड सिरोना न्यू यॉर्क की ब्रांड है, जो महिलाओं की समस्याओं पर काम करती है. सिरोना ने व्हाट्सएप के साथ कोलाब्रेशन करके भारत में पहला पीरियड ट्रैकर लॉन्च किया है. एक प्रेस रिलीज़ में सिरोना ने कहा कि पीरियड ट्रैकिंग टूल का इस्तेमाल तीन चीजों को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है. जैसे  पीरियड्स ट्रैक करना, कंसीव करना और प्रेगनेंसी से बचना.

यह भी पढ़ें: Yellow eyes reason: आंखों के पीलेपन से हैं परेशान तो हो जाएं सावधान; जान लें कारण

पीरियड ट्रैकिंग टूल का ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने whatsapp पर 9718, 8666, 44 नंबर को जोड़ें और उस नंबर पर "Hi" भेजें. फिर सिरोना आपको विकल्पों की एक लिस्ट देगा. उसके बाद अपने पीरियड्स को ट्रैक करने के लिए चैट बॉक्स में "पीरियड ट्रैकर" लिखना होगा. फिर सिरोना की तरफ से आपको अपनी पीरियड्स डिटेल डालने को कहा जाएगा. उसके बाद सिरोना आपको आपके पीरियड्स से रिलेटेड चीजों की जानकारी देगा. जैसे ओवुलेशन डिटेल्स, फर्टाइल विंडो- मतलब पीरियड्स के दौरान का समय जब आपके प्रेग्नेंट होने के सबसे अधिक चानसेज़ होते हैं. उसके बाद आपके लास्ट पीरियड और नेक्स्ट पीरियड्स को बताएगा. यहां तक कि आपके पीरियड्स की साइकिल लेंथ को भी दिखाएगा.

सिरोना हाइजीन प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और CEO दीप बजाज ने Whatsapp के साथ कोलेबोरेशन के बारे में कहा कि "टेक्नोलॉजी में लोगों के जीवन को बदलने की क्षमता है. और हम इसका उपयोग बेहतर वातावरण और समुदाय बनाने के लिए कर रहे हैं, ताकि लोग इससे जुड़ सकें और उनका फायदा हो."

Video:

Trending news