Gain Weight: क्या केला बढ़ाता है वजन? सच्चाई जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Gain Weight: क्या केला बढ़ाता है वजन? सच्चाई जान हो जाएंगे हैरान

Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए अकसर लोग सलाह देते हैं कि केला खाओ. लेकिन क्या केला सही में वजन बढ़ाता है. आइये जानते हैं कि क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

Gain Weight: क्या केला बढ़ाता है वजन? सच्चाई जान हो जाएंगे हैरान

Gain Weight: वजन बढ़ाने लिए अकसर लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग लुक्स के लिए वजन बढ़ाना चाहते हैं और कुछ लोग वजन को मैनेज करने के लिए ऐसा करते हैं. अकसर लोग वजन बढ़ाने के लिए केला खाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या यह सही है? क्या सही में केला वजन बढ़ाता है? आज हम इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

क्या केला वजन बढ़ाता है?

केला वजन बढ़ाता है या नहीं इसको समझने के लिए आपको इसके न्यूट्रीशिनल वैल्यू समझनी होगी. एक केले में लगभग 117 कैलोरीज होती हैं. जो लगभग 1.2 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट और 27.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से आती है. इसका मतलब ये हुआ कि केला हाई प्रोटीन सोर्स नहीं होता है, इसमें अधिक मात्रा में कार्ब्रोहाईड्रेट पाया जाता है.

अब सवाल आता है कि क्या 117 कैलोरीज दिन में बढ़ा देने से आपका वजन बढ़ेगा. तो इसका जवाब है 'नहीं'. हेल्थ एक्सपर्ट्स समी सिद्दीकी के अनुसार अगर आपका वजन कम है और उसे आप बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दिन भर की कैलोरीज में इजाफा करना होगा. डाइट में केला या दूध जोड़ने से तभी फायदा मिलेगा तब वह आपके दिन भर की जरूरी कैलोरीज को बढ़ा दें.

आसान भाषा में समझें

हमारे शरीर को दिन भर में काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और वह एनर्जी खाने से मिलने वाली कैलोरीज से मिलती है. मान लीजिए आपके शरीर को दिन में 1800 कैलोरीज की जरूरत होती है, अब अगर आप इससे कम खाते हैं तो आपका वजन घटने लगेगा और अगर आप इससे ज्यादा कर देते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगेगा. अपनी दिन भर की कैलोरीज निकालने के लिए आप ऑनलाइन TDEE Calculator का इस्तेाल कर सकते हैं.

वजन कैसे बढ़ाएं?

हर कोई अपनी कैलोरीज नहीं चेक कर सकता है, इसके लिए न्यूट्रीशन की जानकारी होनी बेहद जरूरी है. ऐसे में आप अंदाजे से अपनी डाइट मैंटेन कर सकते हैं. जिससे आपका वजन बढ़ने लगेगा. अपनी डाइट में हाई कैलोरीज फूड तो शामिल करे जैसे पनीर, अंडा, चिक, आलू, मूंगफली और चीज आदि. ऐसा करने से आपको काफी असर देखने को मिलागे.

डिसक्लेमर: किसी भी नुस्खो को आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. वजन बढ़ाने के लिए बेहतर यह है कि आप डाइटीशियन या न्यूट्रीशियनिस्ट की सलाह लें. अगर आपको किसी तरह की मेडिकल कंडीशन है या फिर गर्भवती हैं तो किसी भी फूड को अपनी डाइट में रखने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें.

Trending news