Methi benefits: सर्दियों में शादीशुदा पुरुषों के लिए जबरदस्त चीज है मेथी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1492573

Methi benefits: सर्दियों में शादीशुदा पुरुषों के लिए जबरदस्त चीज है मेथी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Methi benefits: सर्दियों के मौसम में मार्किट मेथी खूब आने लगती है. ये काफी टेस्टी और हेल्दी मानी जाती है. डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी मेथी काफी लाभदायत है. आज हम आपको मेथी खाने के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Methi benefits: सर्दियों में शादीशुदा पुरुषों के लिए जबरदस्त चीज है मेथी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Methi benefits: सर्दियों के मौसम में मेथी मार्किट में खूब आने लगती है. लोग अकसर मेथी की सब्जी और पराठे बड़े चाव से खाते हैं. ऐसा माना जाता है कि मेथी शरीर की कई दिक्कतें दूर करने का काम करती है. ये डायबिटीज पेशेंट्स के लिए जबरदस्त चीज मानी जाती है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल को भी घटाने का काम करती है. इन सब के अलावा ये शादीशुदा पुरुषों के लिए बेहतरीन चीज होती है. आज हम आपको मेथी के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

मेथी के फायदे

पुरुषों के लिए बेहतरीन चीज है मेथी

ऐसा देखा गया है कि मेथी पुरुषों की प्रजनन क्षमता (Fertility) को बढ़ाने का काम करती है. मेथी में एक खास तरह का कंपाउंड पाया जाता है जो पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन को बढ़ाता है. वहीं मेथी स्पर्म काउंट को भी बढ़ाने का काम करती है.

मेथी पीरियड्स टाइमिंग सही करती है

जिन महिलाओं के पीरिड्स अनियमित (Irregular Periods) हैं, उनके लिए मेथी के बीज और मेथी की सब्जी दोनों फायदेमंद है. इसके अलावा ये पीरिड्स के दौरान होने वाले दर्द और थकान को भी कम करने का काम करती है. महिलाएं रात में चार से पांच मेथी के बीज पानी में भिगो दें और फिर उसका सेवन सुबह करें.

बालों को स्किन के लिए बेहतरीन चीज

मेथी को स्किन के लिए फायदमंद फूड्स में गिना जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन में निखार लाते हैं. वहीं विटामिन सी कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. अगर किसी के शरीर में कोलाजन सही मात्रा में बनता है तो उसके चेहरे से दाग धब्बे जल्दी गायब हो जाते हैं.

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद फूड है मेथी

कई स्टडी में देखा गया है कि मेथी में एक खास चीज पाई जाती है जो शरीर में बन रहे इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करती है. जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. डायबिटीज पेशेंट्स को हफ्ते में एक या दो बार मेथी की सब्जी का सेवन करना चाहिए.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करती है मेथी

जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन्हें मेथी का सेवन करना चाहिए. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है. आपको बता दें हाई बीपी और बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का कारण बनता है. जिन लोगों की कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन्हें 4-5 मेथी के बीज का सेवन करना चाहिए.

किसी नुस्खें को आजमाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news