Whey Protein: क्या होता है व्हे प्रोटीन और कैसे करें सही चुनाव? ये चीजें देखना बेहद जरूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2039855

Whey Protein: क्या होता है व्हे प्रोटीन और कैसे करें सही चुनाव? ये चीजें देखना बेहद जरूरी

What is Whey Protein: अकसर प्रोटीन की कमी होने पर हेल्थ एक्सपर्ट्स व्हे प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह देते हैं. आखिर व्हे प्रोटीन क्या होता है और यह कैसे बनता है आइये जानते हैं.

Whey Protein: क्या होता है व्हे प्रोटीन और कैसे करें सही चुनाव? ये चीजें देखना बेहद जरूरी

What is Whey Protein: अगर आप जिम जाते हैं या फिर घर में एक्सरसाइज करते हैं तो आपने व्हे प्रोटीन का नाम जरूर सुना होगा. व्हे प्रोटीन और प्रोटीन पाउडर्स के मुकाबले सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अब सवाल आता है कि आखिर व्हे प्रोटीन क्या होता है और इसे लेने के क्या फायदे हो सकते हैं? इसके अलावा इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप अपने व्हे प्रोटीन का चुनाव कैसे कर सकते हैं. तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि क्या होता है व्हे प्रोटीन?

क्या होता है व्हे प्रोटीन (What is whey protein)

व्हे प्रोटीन को दूध के जरिए बनाया जाता है. इसके लिए प्रोसेसिंग मशीन्स की जरूरत होती है. पहले दूध को फाड़ा जाता है, जिसके बाद उसके पानी को अलग करके ड्राई कर लिया जाता है. यह ड्राई हुआ पाउडर की व्हे प्रोटीन कहलाता है. व्हे प्रोटीन की खासियत यह है कि इसमें कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फैट मिलता है. जिसकी वजह से यह एक प्योर प्रोटीन सोर्स बन जाता है.

व्हे प्रोटीन क्यों है सबसे अलग?

मार्किट में कई तरह के प्रोटीन पाउडर मिलते हैं, जैसे पी प्रोटीन, सोय प्रोटीन और मीट प्रोटीन आदि. लेकिन, व्हे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि, यह लो कार्बोहाइड्रेट औ लो फैट होता है. जिन लोगों शुगर की समस्या होती है वह इसे आसानी से ले सकते हैं, यह आसानी से पच भी जाता है. जिन लोगों को लैकटोज़ इंटोलेरेंस की समस्या है वह व्हे प्रोटीन पचा नहीं पाते हैं.

कैसे करें सही प्रोटीन का चुनाव

सही व्हे प्रोटीन पाउडर का चुनाव करने से पहले देखें कि उसे बनाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है. कई कंपनियां व्हे प्रोटीन के नाम पर मिल्क और सोय पाउडर बेचती हैं. ऐसे में यह इंसुलिन रजिस्टेंस की समस्या पैदा करता है. दूसरी चीज व्हे प्रोटीन खरीदने के दौरान देखें कि आपको एक स्कूप में कंपनी कितना फीसद प्रोटीन दे रही है. 70-80 फीसद तक प्रोटीन मिलना सही माना जाता है. प्रोटीन खरीदते वक्त देखें कि उस प्रोटीन पाउडर को लैबडोर सर्टिफिकेशन जरूर मिला हो.

इन बातों का रखें ध्यान

जिन लोगों को किडनी की समस्या है या फिर लैकटोज इंटोलेरेंस है, उन्हें व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए. आमतौर पर हर हेल्दी शख्स व्हे प्रोटीन का सेवन कर सकता है. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.

किन लोगों को लेना चाहिए व्हे प्रोटीन

आम इंसान अपनी डाइट से प्रोटीन की मात्रा पूरी कर सकते हैं. पनीर, चिकन, अंडा, मीट, सोयाबीन, तोफू प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, जिनसे प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. अगर आपकी लाइफ काफी हेकटिक है और अपकी डाइट में प्रोटीन की कमी है तो आप व्हे प्रोटीन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा एथलीट्स आमतौ पर व्हे प्रोटीन इस्तेमाल करते हैं.

Trending news