Israel Hamas War: इसराइल ने गाजा पर फिर बरसाए बम, 28 की मौत; ब्लिंकन फिर से पश्चिम एशिया हुए रवाना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2390101

Israel Hamas War: इसराइल ने गाजा पर फिर बरसाए बम, 28 की मौत; ब्लिंकन फिर से पश्चिम एशिया हुए रवाना

Israel-Hamas War: दोहा में चले दो दिनों की बातचीत के बाद अमेरिका और उसके एसोसिएट मीडिएटर देश मिस्र और कतर समझौता कराने के करीब पहुंचते दिख रहे थे. अमेरिकी और इसराइली अफसरों ने समझौते को लेकर आशा भी व्यक्त की थी. लेकिन इसराइली फौजियों के लगातार हमले के बाद हमास ने फिर से लड़ाई जारी रखने के संकेत दिए हैं.

Israel Hamas War: इसराइल ने गाजा पर फिर बरसाए बम, 28 की मौत; ब्लिंकन फिर से पश्चिम एशिया हुए रवाना

Israel-Hamas War: इसराइली सेना गाजा में लगातार बम गिरा रहे हैं. पिछले दो दिनों शनिवार और रविवार रात को इसराइली हमलों में बच्चों समेत 28 फलस्तीनियों की मौत हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन महीनों से जारी जटिल वार्ताओं के बाद फिर से सीजफायर समझौता कराने के मकसद से रविवार को पश्चिम एशिया के लिए रवाना हो गए. 

दोहा में चले दो दिनों की बातचीत के बाद अमेरिका और उसके एसोसिएट मीडिएटर देश मिस्र और कतर समझौता कराने के करीब पहुंचते दिख रहे थे. अमेरिकी और इसराइली अफसरों ने समझौते को लेकर आशा भी व्यक्त की थी. लेकिन इसराइली फौजियों के लगातार हमले के बाद हमास ने फिर से लड़ाई जारी रखने के संकेत दिए हैं.

सीजफायर को लेकर हमास और इसराइल में क्या-क्या हुआ समझौता?
सीजफायर प्रपोजल में तीन फेज वाली प्रोसेस की बात कही गई है, जिसके तहत हमास सात अक्टूबर को हुए हमले के दौरान बंधक बनाए गए सभी लोगों को रिहा करेगा. बदले में, इसराइल गाजा से अपनी सेना वापस बुलाएगा और फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा.

एक्सपर्ट्स ने क्यों किया आगाह?
फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, मध्यस्थों को इस जंग के खत्म होने की उम्मीद है, जिसमें 40,000 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है. गाजा के 23 लाख से ज्यादा लोगों में से ज्यादातर विस्थापित हो चुके हैं. एक्सपर्ट्स ने अकाल और पोलियो जैसी बीमारियों के फैलने के प्रति आगाह किया है. 

बता दें, 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमास के हमलों में लगभग 1,200 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे, जबकि करीब 250 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था. माना जाता है कि उनमें से करीब 110 लोग अब भी गाजा में हैं, जबकि इसराइली अफसरों का कहना है कि उनमें से करीब एक तिहाई की मौत हो चुकी है. नवंबर में एक हफ्ते के सीजफायर के दौरान 100 से ज्यादा बंधकों को रिहा किया गया था.

इसराइल ने 18 अगस्त को इन जगहों पर किए हमले
अल अक्सा हॉस्पिटल के मुताबिक, इसराइल ने नए सिरे से बमबारी करते हुए रविवार तड़के दीर अल-बलाह में एक मकान पर हमला किया जिसमें एक औरत और उसके छह बच्चों की मौत हो गई. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, उत्तरी शहर जबालिया में दो इमारतों पर हमला हुआ, जिसमें दो पुरुषों, 1 महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई, जबकि मध्य गाजा में दो और हमलों में नौ लोग मारे गए. इसके अलावा , शनिवार देर रात दक्षिणी शहर खान यूनिस के पास हुए हमले में दो महिलाएं समेत एक ही परिवार के 4 लोग मारे गए.

ब्लिंकन इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात
रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल का एक डेलिगेशन सीजफायर वार्ताओं के लिए रविवार को मिस्र की राजधानी काहिरा जाएगा, जबकि सोमवार को ब्लिंकन के इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करने की संभावना है. 

Trending news