Pakistan: नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने रची तारीख; पंजाब सूबे की पहली महिला CM
Advertisement

Pakistan: नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने रची तारीख; पंजाब सूबे की पहली महिला CM

Maryam Nawaz: पाकिस्तान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की कामयाबी के बाद अब नवाज शरीफ की बेटी और पार्टी की उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब सीएम का मुख्यमंत्री बनाया गया है. पंजाब समेत पूरे देश की तारीख में ऐसा पहली बार हुआ है कि, जब किसी महिला ने सीएम ओहदा संभाला है.

Pakistan: नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने रची तारीख; पंजाब सूबे की पहली महिला CM

Pakistan First Female CM: पाकिस्तान के तीन बार के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इतिहास रच दिया हैं. पाकिस्तान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की कामयाबी के बाद अब नवाज शरीफ की बेटी और पार्टी की उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब सीएम का मुख्यमंत्री बनाया गया है. पंजाब समेत पूरे देश की तारीख में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी महिला ने सीएम  काओहदा संभाला है. पाकिस्तान में आठ फरवरी को आम चुनाव हुए थे. मरियम नवाज शरीफ को कुल 220 वोट मिले और उन्‍हें पंजाब सूबे के सीएम की कमान सौंप दी गई. 

इससे पहले, पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी की हिमायत वाले सुन्‍नी इत्‍तेहाद काउंसिल ने इस वोटिंग प्रक्रिया का बायकॉट कर दिया था. पाकिस्‍तान की तारीख में ऐसा पहली बार है जब एक खातून सीएम को चुना गया है. इससे पहले तनाजों में कहे इलेक्शन में मरियम की पार्टी PML-N ने इलेक्शन जीत लिया था. वोटिंग के बॉयकॉट की वजह से मरियम नवाज के मुखालिफ सुन्‍नी इत्‍तेहाद काउंसिल के लीडर राणा आफताब अहमद को कोई भी वोट नहीं मिला. इससे पहले सीएम के तौर पर अपने नाम का ऐलान होने के बाद मरियम ने जनता का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने अपने खिताब में कहा कि वह पहली बार सीएम बनने का सम्मान देश की हर मां और बहन को वक्फ करना चाहती हैं. प्रांतीय विधानमंडल में अपने पहले भाषण में मरियम ने अपने पिता नवाज शरीफ, चाचा शहबाज शरीफ और उन्हें वोट देने वाले सांसदों का शुक्रिया अदा दिया. 

 

मरियम नवाज की पैदाइश 1973 में पाकिस्तान के लाहौर शहर में हुई थी. वह पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं. उन्होंने 2012 में अपना सियासी सफर शुरू किया था. पार्टी के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर मरियम ने 2013 के पाकिस्तान इलेक्शन में पीएमएल-एन को जीत दिलाई. उसी साल, उन्हें प्रधान मंत्री युवा कार्यक्रम का सद्र चुना गया. हालांकि, लाहौर हाईकोर्ट में उनकी नियुक्ति को चुनौती दिए जाने के बाद उन्होंने 2014 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया.2017 में, पनामा पेपर्स घोटाले को देखते हुए पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने मरियम को सार्वजनिक पद संभालने से अयोग्य करार दे दिया था.

2017 में दुनिया भर में असरदार महिलाओं को पहचान देते हुए मरियम को बीबीसी की 100 वुमन की फहरिस्ट में शामिल किया गया था. दिसंबर 2017 में, उन्हें न्यूयॉर्क टाइम्स की साल 2017 की दुनिया भर की 11 ताकतवर ख्वातीन की फहरिस्त में अपना नाम दर्ज कराया था. पाकिस्तान में 2024 के आम चुनाव के दौरान, मरियम नवाज को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (NA) और पंजाब की प्रांतीय असेंबली के लिए चुना गया था.

Trending news