महाराष्ट्र के 9 Deputy CM में अकेले 4 बार इस पद पर रहे अजीत पवार; अब बने विपक्ष के नेता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1244169

महाराष्ट्र के 9 Deputy CM में अकेले 4 बार इस पद पर रहे अजीत पवार; अब बने विपक्ष के नेता

बी.कॉम पास और पेशे से किसान, अजीत पवार एक बार सांसद, सात बार विधायक और 4 बार प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने 1982 में चीनी और बैंकिंग सहकारी क्षेत्र के साथ अपने सियासी सफर की शुरूआत की थी.

अजीत पवार

मुंबईः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का नया नेता चुना गया. प्रदेश अध्यक्ष और राकांपा विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने अजीत पवार के नाम का प्रस्ताव सदन में रखा था. 62 वर्षीय पवार अब सरकार में भारतीय जनता पार्टी द्वारा समर्थित नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के खिलाफ संयुक्त विपक्षी कांग्रेस, शिवसेना और दीगर सियासी दलों का नेतृत्व करेंगे.

शरद पवार के भतीजे और सुप्रिया के चचेरे भाई हैं अजीत 
राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के भतीजे अजीत पवार बारामती सांसद सुप्रिया सुले के चचेरे भाई हैं. बी.कॉम और पेशे से किसान, अजीत पवार बारामती से एक बार सांसद, सात बार विधायक और अपने 4 दशक के लंबे सियासी जिंदगी में राज्य के 4 बार उप-मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने 1982 में चीनी और बैंकिंग सहकारी क्षेत्र के साथ अपने सियासी सफर की शुरूआत की थी, जब उनके चाचा शरद पवार महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ी ताकत के रूप में उभर रहे थे. अजीत पवार अपने चाचा के संरक्षण में, जल्द ही प्रदेश के एक कद्दावर नेता बन गए. वह 1991 में राज्य मंत्री बने और सियासी सफर पर चलते हुए वित्त, ग्रामीण विकास, कृषि, ऊर्जा, सिंचाई, जल संसाधन जैसे सभी प्रमुख विभागों को संभालने का काम किया. 

उप-मुख्यमंत्री बनाने का रिकॉर्ड
गौरतलब है कि अपने 60 साल के इतिहास में, महाराष्ट्र में सिर्फ 9 डिप्टी सीएम हुए हैं. खास बात है कि इस नौ डिप्टी सीएम में चार बार अजीत पवार ही इस पद पर रह चुके हैं. वह नवंबर 2010 - सितंबर 2012, दिसंबर 2012 - सितंबर 2014, 23 नवंबर - 28, 2019, दिसंबर 2019 - जून 2022 तक प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री रह चुके हैं. अजीत पवार आखिरी बार उप-मुख्यमंत्री के पद पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान रह चुके हैं.

Zee Salaam

Trending news