UP Poll 2022: तीसरे चरण के मतदान से पहले, ज़रा जान लीजिए अपने उम्मीदवारों का चरित्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1099057

UP Poll 2022: तीसरे चरण के मतदान से पहले, ज़रा जान लीजिए अपने उम्मीदवारों का चरित्र

तीसरे चरण में सबसे अधिक आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवार मैदान में ताल ठोक रहे हैं. इनमें सर्वाधिक संख्या सपा के उम्मीदवारों की है. 

अलामती तस्वीर

लखनऊः उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव (Third phase of UP Election 2022) में समाजवादी पार्टी (SP) द्वारा उतारे गए 58 उम्मीदवारों में से 30 आपराधिक पृष्ठभूमि (Criminal Background) से हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) द्वारा मंगलवार को जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा के 55 उम्मीदवारों में से 25, बसपा के 59 उम्मीदवारों में से 23, कांग्रेस के 56 उम्मीदवारों में से 20 और आम आदमी पार्टी (आप) के 49 उम्मीदवारों में से 11 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले (Criminal Cases) घोषित किए हैं. चुनाव लड़ने वाले अपराधियों की संख्या के आधार पर इस चरण के 59 में से 26 निर्वाचन क्षेत्रों को रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया गया है.

दागियों को टिकट देने में कोई नहीं है पीछे 
जब गंभीर आपराधिक आरोपों वाले उम्मीदवारों की बात आती है तो इसमें भी समाजवादी पार्टी के नेताओं का बोलबाला देखा गया है. समाजवादी पार्टी के पास ऐसे 21 उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा के पास 20, बसपा के पास 18, कांग्रेस के पास 10 और आप के पास 11 उम्मीदावर हैं, जो गंभीर अपराधों में कथित तौर पर लिप्त रहे हैं.

महिला अपराधों के तहत भी मुकदमा दर्ज 
इनमें से 11 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले घोषित किए हैं. 11 उम्मीदवारों में से दो ने दुष्कर्म से संबंधित मामले (आईपीसी धारा-376) घोषित किए हैं. दो उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा-302) से संबंधित मामले और 18 ने हत्या के प्रयास से संबंधित मामले घोषित किए हैं.

Zee Salaam Live Tv

Trending news