By-Elections Announced: 7 राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें किस सूबे में किस दिन होगी वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2287694

By-Elections Announced: 7 राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें किस सूबे में किस दिन होगी वोटिंग

By-Elections Announced: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखों का ऐलान किया है. इन सभी सीटों पर 10 जुलाई को मतदना किया जाएगा. जबकि 13 जुलाई को नतीजे आएंगे. 

By-Elections Announced: 7 राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें किस सूबे में किस दिन होगी वोटिंग

By-Elections Announced: इलेक्शन कमीशन ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखों का ऐलान किया है. इन सभी सीटों पर 10 जुलाई को मतदना किया जाएगा. जबकि 13 जुलाई को नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग ने बिहार, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश की एक-एक सीट, उत्तराखंड की दो, हिमाचल प्रदेश की तीन और उत्तराखंड की चार सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा की है.

इन सीटों पर होगी उपचुनाव
बिहार, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश के रूपौली, विक्रवंडी, अमरवाड़ा (एसटी) और जालंधर पश्चिम (एससी) विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. वहीं, उत्तराखंड की दो सीटों बद्रीनाथ और मंगलौर और हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों, देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर पर भी उपचुनाव कराए जाएंगे. इस बीच, पश्चिम बंगाल की जिन चार सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें रायगंज, राणाघाट दक्षिण (एससी), मानिकतला और बागदा (एससी) शामिल हैं. 

21 जून क दाखिल कर सकते हैं नामांकन
वहीं, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जून है और कैंडिडेट 26 जून तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. ये सीटें मौजूदा विधायकों के इस्तीफे या मौत हो जाने की वजह से खाली हुई थी. रूपौली, अमरवाड़ा (एसटी), जालंधर पश्चिम (एससी), बद्रीनाथ, देहरा, नालागढ़, हमीरपुर, रायगंज, रानाघाट दक्षिण (एससी) और बागदा की सीटें संबंधित विधायकों के इस्तीफे की वजह हुई हैं, जबकि विक्रवंडी, मानिकतला और मंगलौर की सीटें संबंधित विधायकों की मौत होने की वजह से हुई है.

10 जुलाई को पंजाब में होगा मतदान
इलेक्शन कमीशन ने उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) का उपयोग करने का फैसला लिया है. पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध कराए गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं कि इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से हो, इस बीच, पंजाब के चीफ इलेक्शन कमीश्नर सिबिन सी ने भी राज्य की जनता को सूचित किया है कि जालंधर पश्चिम (एससी) उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान होगा.

इलेक्शन अधिकारी ने क्या कहा?
चुनाव आयोग ने इस संबंध में इलेक्शन कार्यक्रम जारी कर दिया है. सिबिन सी ने कहा, "14 जून को नोटिफिकेशन जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की आखिरी 21 जून (शुक्रवार) होगी. नामांकन पत्रों की जांच 24 जून (सोमवार) को की जाएगी, जबकि नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून (बुधवार) है." उन्होंने कहा, "मतदान 10 जुलाई (बुधवार) को होगा और मतगणना के बाद 13 जुलाई (शनिवार) को परिणाम घोषित किया जाएगा. वहीं, जालंधर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में 10 जून से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो गई है, 15 जुलाई तक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक एमसीसी लागू रहेगी." जालंधर पश्चिम सीट विधायक शीतल अंगुराल के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी.

Trending news