Haryana Election Date: हरियाणा में 90 सीटों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 1 को पोलिंग और 4 को नतीजे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2387021

Haryana Election Date: हरियाणा में 90 सीटों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 1 को पोलिंग और 4 को नतीजे

Haryana Election Date: हरियाणा में एक ही फेज में चुनाव होना है. जिसमें पहले अक्टूबर को वोटिंग होगी और चार तारीख को काउंटिंग की जाएगी. इसके साथ ही नोमिनेशन करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है.

Haryana Election Date: हरियाणा में 90 सीटों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 1 को पोलिंग और 4 को नतीजे

Haryana Election Date: इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके हरियाणा में चुनाव की तारीख का ऐलान किया है. यह चुनाव काफी अहम होने वाले हैं. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक 1 अक्टूबर को पहले फेज़ में चुनाव होने हैं. और 4 अक्टूबर को गिनती होगी. नोमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर 2024 है., वहीं नोमिनेशन को वापस लेने की आखिरी तारीख 13 सितंबर 2024 है. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर 2024 है.

हरियाणा में हुई थी मीटिंग

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में हाल ही चुनाव आयोग की एक टीम ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य की तैयारियों का आकलन करने के लिए सोमवार को हरियाणा के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. हरियाणा में 2 करोड़ 1 हजार वोटर्स. जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, जिनमें 95 लाख मतदाता हैं. वहीं 4.5 लाख फर्स्ट टाइम वोटर्स हैं. 20,629 पोलिंग स्टेशन हैं. जिसमें 73 सामान्य और 17 एस सीटे हैं.

2019 के हरियाणा चुनाव

2019 के चुनावों के बाद, 90 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटों के साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन सरकार बनाई, जिसने 10 सीटें हासिल की थीं, जबकि कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थीं. हालांकि, इस साल की शुरुआत में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूट गया.

इस बार का चुनाव काफी अहम होने वाला है, क्योंकि चुनाव लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को बड़ा झटका लगा था. पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को काफी नुकसान हुआ था. ऐसे में इन चुनावों पर सभी राजनीतिक जानकारों की नजर रहने वाली है.

2014 का हरियाणा असेंबली चुनाव

मनोहर लाल खट्टर को 2014 में मुख्यमंत्री चुना गया था और उन्हें पांच साल पहले दूसरा कार्यकाल मिला था. इस साल 12 मार्च को खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ली. खट्टर के इस्तीफे के साथ ही जेजेपी के साथ बीजेपी का गठबंधन खत्म हो गया.

Trending news