सिर्फ काली मिर्च से दूर भाग जाती हैं ये छोटी-बड़ी बीमारियां, जानिए इस्तेमाल का तरीका

महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, 

सिर्फ काली मिर्च से दूर भाग जाती हैं ये छोटी-बड़ी बीमारियां, जानिए इस्तेमाल का तरीका
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ठंड के मौसम बीमार होने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में हमें इस मौसम में अपने शरीर का खास ख्याल रखना होता है. ठंड की वजह से सर्दी- जुकाम होना आम बात है. ऐसे में काली मिर्च का इस्तेमाल से सर्दी- जुकाम से भी बचा जा सकता है. काली मिर्च न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि पोषक तत्वों की वजह से इसके ढेरों फायदे भी हैं.

यह भी पढ़ें: काउंटडाउन शुरू: आज होगा दुनिया की सबसे बड़ी Vaccination मुहिम का आगाज

काली मिर्च वजन घटाने और सर्दी-खांसी को कम करने में मदद करती है. इसमें सक्रिय कम्पाउंड पिपेरिन होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. कई अध्ययनों में यह कहा गया है कि काली मिर्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, ब्लड शुगर को कंट्रोल और दिमाग व पेट के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: गौ सेवा करते नजर आए तैमूर अली खान, घर के बाहर आई गाय को खिलाया चारा

कितनी मात्रा में करें इस्तेमाल?
आमतौर पर यह ख्याल होता है कि काली मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है. इसलिए ज़रूरी है कि आप काली मिर्च का इस्तेमाल सब्र के साथ करें. हर दिन दो से तीन काली मिर्च आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होगी. 

यह भी पढ़ें: कश्मीर: मेजर कमलेश मैनी ने इस तरह खुशियों से भर दी कुपवाड़ा के एक परिवार की ज़िंदगी

फेफड़ों के लिए फायदेमंद
काली मिर्च का इस्तेमाल फेफड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ठंड में फेफड़ों और सांस नलियों में वायरस होने पर काली मिर्च और पुदीने की चाय का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: आपको भी लगवानी है कोरोना वैक्सीन तो आधार कार्ड में कराना होगा यह काम, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

पेट के कीड़ों को दूर करें
काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीड़ों की बीमारी भी दूर होती है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की बीमारी से छुटकारा मिलता है.

कैंसर से बचाव
महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

गैस की बीमारी दूर
गैस की परेशानी से जूझ रहे लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. गैस की समस्या को दूर करने के लिए एक कप पानी में आधा नींबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर व आधा चम्मच काला नमक मिलाकर इसका इस्तेमाल करें.

दांतों के लिए फायदेमंद
काली मिर्च का इस्तेमाल दांतों से जुड़ी बीमारियों में राहत देता है. काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. अगर आप काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाकर आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें. इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी.

आंखों के लिए भी फायदेमंद
काली मिर्च आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. आंखों से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च को पीस लें और उसके पाउडर को देशी घी के साथ मिलाकर सेवन करें.

डिस्क्लेमर: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो काली मिर्च का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ZEE SALAAM LIVE TV