"कैदी मुसलमान हो तो पानी के नल से भी लगा लेता है फांसी और नल नहीं टूटता"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1708322

"कैदी मुसलमान हो तो पानी के नल से भी लगा लेता है फांसी और नल नहीं टूटता"

Inmate kills self in Tihar Jail hours after conviction: लूट के मामले में दोषी ठहराए जाने के कुछ समय बाद तिहाड़ जेल में बंद कैदी जावेद ने पानी के नल और अपनी कमीज से फांसी पर लटककर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली है. 

"कैदी मुसलमान हो तो पानी के नल से भी लगा लेता है फांसी और नल नहीं टूटता"

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली के हाई सिक्यूरिटी वाले तिहाड़ जेल में 26 वर्षीय एक कैदी ने सात साल पुराने लूटपाट के मामले में कसूरवार ठहराए जाने के कुछ घंटे बाद ही कथित तौर पर फंदे से लटककर खुदकुशी कर ली है. जेल प्रशासन ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. मरने वाला कैदी मुस्लिम था. मृतक के घर वालों ने पुलिस पर हत्या का  इल्जाम लगाया है. इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश भी दिए गए हैं. 

इस घटना के बाद कई लोगों ने उसकी आत्महत्या पर सवाल उठाएं हैं. यहां तक कि इस खबर पर सोशल मीडिया पर भी पुलिस के बयान पर तंज कसते हुए लोग पूछ रहे हैं कि आखिर कैदी मुसलमान हो तो वह पानी के नल से भी फांसी लगा लेता है और नल नहीं टूटता है. ये कैसे हो पाता है?  

गौरतलब है कि इससे पहले भी नवंबर 2021 में उत्तर प्रदेश के कासगंज में एक नाबालिग लड़की के अपहरण का आरोपी 22 वर्षीय मोहम्मद अलताफ ने पुलिस हिरासत में बाथरूम में 3 फीट उंचे पानी के नल से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी, जबकि अलताफ की हाईट लगभग 5.6 ईंच थी. उस वक्त उस नल की तस्वीर काफी वायरल हुई थी और पुलिस हिरासत में आरोपी की मौत के मामले में पांच पुलिसवाले सस्पेंड कर दिए गए थे. 

पुलिस ने कहा, सजा मिलने के बाद से निराश था कैदी 
जेल के एक सीनियर अफसर ने कहा, "कैदी जावेद ने केंद्रीय जेल नंबर नौ में कैदियों के लिए बने एक अहाते में स्थित सार्वजनिक शौचालय क्षेत्र में सोमवार शाम करीब पांच बजे फांसी लगा ली.’’  पुलिस ने बताया,  "जावेद जमानत पर चल रहा था और एक दिन पहले ही उसे लूटपाट के मामले में साकेत अदालत में पेश किया गया था. अदालत ने उसे मामले में दोषी ठहराया था, जिसके बाद से वह निराश था."  

अपनी कमीज को नल से लगाकर फांसी लगा ली 
गौरतलब है कि दक्षिणपुरी में संजय कैम्प निवासी जावेद को गिरफ्तारी के बाद केंद्रीय जेल नंबर 8/9 में रखा गया था. जेल में जब औपचारिकताएं पूरी की जा रही थी, उसी वक्त वह शौचालय गया था. जब वह काफी देर तक नहीं आया तो जेल कर्मियों ने जब बाहर जाकर देखा तो उसे पानी के एक नल से फंदे से लटकता हुआ पाया. जावेद ने फंदा लगाने के लिए अपनी कमीज का इस्तेमाल किया था.

लूटपाट और डकैती का दर्ज था मामला 
पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) घनश्याम बंसल ने कहा, "उसे तुरंत जेल के डॉकटर के पास ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. " डीसीपी ने बताया कि जावेद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 392 (लूटपाट के लिए दंड), 397 (मृत्यु का प्रयास या गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने के इरादे से लूटपाट या डकैती), 411 (बेइमानी से प्राप्त चोरी का धन) और 34 (साझा मंशा) तथा शस्त्र कानून की धारा 27 के तहत मालवीय नगर थाने में 2016 में मामला दर्ज किया गया था.

यूपी पुलिस की हुई थी फजीहत 
उत्तर प्रदेश में अल्ताफ की मौत के बाद जहां पांच पुलिस वाले को सस्पेंड किया गया था, वहीं, उसके पिता चाहत मियां ने आरोप लगाया था कि पुलिस हिरासत में उसके बेटे की हत्या की गई थी. कोई 5.6 ईंच का इंसान 3 फीट के पानी के नल से अपने जैकेट के फीते से फांसी कैसे लगा सकता है? इस मामले में यूपी पुलिस की काफी फजीहत हुई थी. 

Zee Salaam

Trending news