अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, जमानत पर दिल्ली HC की रोक के खिलाफ दी चुनौती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2305130

अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, जमानत पर दिल्ली HC की रोक के खिलाफ दी चुनौती

Arvind Kejriwal News: मुख्यमंत्री को दिल्ली की एक अदालत में शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी थी. लेकिन उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर याचिका पर अपना आदेश देने तक जमानत पर रोक लगा दी थी.

अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, जमानत पर दिल्ली HC की रोक के खिलाफ दी चुनौती

Arvind Kejriwal Plea In Supreme Court: जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जमानत को लेकर उच्च न्यायालय के स्टे आदेश को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है. आप नेता के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से सोमवार ( 24 जून )  की सुबह सुनवाई की अपील की है.

इससे पहले मुख्यमंत्री को दिल्ली की एक अदालत में शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी थी. लेकिन उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर याचिका पर अपना आदेश देने तक जमानत पर रोक लगा दी थी. अदालत ने सुनावई करते हुए था वो इस मामले पर अगले दो-तीन दिनों में फैसला सुनाएगी

जस्टिस सुधीर कुमार जैन की बेंच ने कहा था, "घोषणा होने तक, लागू आदेश के क्रियान्वयन पर रोक रहेगी." साथ ही कहा था कि ईडी के स्टे एप्लीकेशन पर आदेश सुनाने में 2-3 दिन लगेंगे. शुक्रवार को उच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान ED की तरफ से पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने केजरीवाल को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को 'असंतुलित' और 'एकतरफा' करार दिया था.

राजू ने तर्क दिया था, "दस्तावेजों पर विचार किए बिना मामले का फैसला किया गया है. दस्तावेजों पर विचार किए बिना, आप इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंच सकते हैं कि वे प्रासंगिक या अप्रासंगिक हैं." ट्रायल कोर्ट की जज न्याय बिंदु ने गुरुवार को केजरीवाल को एक लाख रुपये के जमानत बांड भरने पर जमानत दे दी थी. 

21 मार्च को ED ने केजरीवाल को किया था गिरफ्तार 
दिल्ली की चर्चित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने सीएम अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए 9 बार समन भेजे थे. लेकिन आप संयोजक पूछताछ के लिए ED  के सामने पेश नहीं हुए. वहीं कोर्ट से भी राहत नहीं मिली. इसके के बाद ED ने शिकंजा कसते हुए  केजरीवाल को 21 मार्च को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया.

वहीं, 10 दिनों तक ED की कस्टडी में रहने के बाद 1 अप्रैल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को ज्यूडिशिययल कस्टडी में तिहाड़ जेल भेजने का आदेश दिया.  हालांकि, लोकसभा चुनाव को देखते हुए केजरीवाल को 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी थी और उन्हें 2 जून को आत्मसमर्पण करने के लिए आदेश दिया था.

Trending news