Jammu Kashmir Election 2024: पहले फेज में 280 कैंडिडेट्स ने फाइल किया नॉमिनेशन, इतने लाख लोग करेंगे वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2404325

Jammu Kashmir Election 2024: पहले फेज में 280 कैंडिडेट्स ने फाइल किया नॉमिनेशन, इतने लाख लोग करेंगे वोटिंग

Jammu Kashmir Election 2024: 2019 में आर्टिकल 370 रद्द होने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा इलेक्शन हो रहा है. इस इलेक्शन को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिख रहा है. पहले फेज के कितने कैंडिडेट्स ने नामांकन दाखिल किया है. जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें.

Jammu Kashmir Election 2024: पहले फेज में 280 कैंडिडेट्स ने फाइल किया नॉमिनेशन, इतने लाख लोग करेंगे वोटिंग

Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद इलेक्शन हो रहा है. राज्य में तीन फेज में चुनाव होना है. पहले फेज में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम तथा चिनाब वैली के किश्तवाड़, डोडा और रामबन जिले की 24 विधानसभा सीटों पर 280 कैंडिड्स ने नॉमिनेशन फाइल किया है. यहां जमात से जुड़े कई सदस्यों ने भी लोकतंत्र में आस्था जताते हुए नामांकन दाखिल किया है. 

महबूबा मुफ्ती की बेटी ने भी किया है नॉमिनेशन फाइल 
इसके साथ ही 2016 की हिंसा में पत्थरबाजी के लिए कुख्यात अलगाववादी सर्जन बरकती ने भी चुनाव लड़ेंगे. उनकी बेटी सुगरा बरकती ने उनकी तरफ नॉमिनेशन फाइल किया है.वहीं, पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी नॉमिनेशन फाइल किया है.

आतंकियों की गोली का शिकार बने किश्तवाड़ के अनिल परिहार के परिवार भी चुनाव में ले रहा है हिस्सा
वहीं, आतंकियों की गोली का शिकार बने किश्तवाड़ के अनिल परिहार के परिवार की शगुन परिहार, पूर्व मंत्री सुनील शर्मा व शक्तिराज परिहार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विकार रसूल वानी और जीए मीर, नेकां के पूर्व सांसद हसनैन मसूदी, सीपीआई एम नेता एम वाई तारिगामी, पूर्व विधायक जीएम सरूरी ने भी नॉमिनेशन फाइल किया था. 

नामांकन के आखिरी दिन दिखी भारी भीड़
पिछले तीन दिनों से नामांकन न होने से 28 अगस्त को आखिरी दिन होने से नामांकन करने वालों की भारी भीड़ रही. सुरक्षा की दृष्टि से सभी सीटों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे. दक्षिण कश्मीर में उमर और फारूक नेकां  कैंडिडेट के पर्चा भरने के दौरान मौजूद रहे. वहीं, महबूबा मुफ्ती भी पीडीपी के कैंडिडेट्स के नामांकन के वक्त मौजूद रही है. चिनाब वैली में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने डोडा और प्रदेश प्रभारी तरुण चुग ने रामबन में मौजूद रहकर उम्मीदवार के नामांकन के दौरान हौसला बढ़ाया. 

 जमात-ए-इस्लामी के कई सदस्यों ने भरा है पर्चा
प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी के पूर्व अध्यक्ष तलत मजीद अलाई ने पुलवामा व पूर्व अध्यक्ष नजीर अहमद भट ने देवसर सीट से नामांकन दाखिल किया है.जमात के एक दूसरे पूर्व नेता सयार अहमद रेशी ने भी कुलगाम विधानसभा क्षेत्र से नॉमिनेशन फाइल किया है. नामांकन के लिए जाने से पहले बरकती की बेटी सुगरा ने जेल से बारामुला संसदीय सीट पर जीत दर्ज करने वाले इंजीनियर रशीद के बेटों की तरह भावुक अपील की. 

पहले फेज में इतने लाख लोग करेंगे मतदान
पहले फेज के चुनाव में सबसे ज्यादा डोडा, पांपोर और भद्रवाह से 16-16 ने नॉमिनेशन फाइल किया है. सबसे कम अनंतनाग की बिजबिहाड़ा सीट से तीन कैंडिडेट ने नामांकन दाखिल किए. यहां, कुल 23 लाख वोटर्स है, जिसमें 5.66 लाख नौजवान वोटर हैं.पहले फेज की 24 सीटों के लिए मतदान 18 सितंबर को होगा.

Trending news