KISS Day: किस करने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप? इन अंगों पर करने से मिलता है खास मैसेज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1096612

KISS Day: किस करने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप? इन अंगों पर करने से मिलता है खास मैसेज

KISS DAY: शोद्ध के मुताबिक," चूमना, गले लगाना या प्यार का इजहार करने जैसे प्यार दिखाने वाले संचार से आपके दिमाग में कोर्टिसोल का स्तर कम होता है."

File Photo

नई दिल्ली: आज वेलेंटाइन वीक का सातवां दिन है, आज के दिन यानी 13 फरवरी को इस वीक मानने वाले किस डे (Kiss Day) के तौर पर मनाते हैं. हालांकि कुछ लोग इस वीक के खिलाफ भी रहते हैं. उनकी दलील होती है कि यह भारतीय संस्कृति का हिस्सा नहीं है लेकिन फिर भी इस हफ्ते के मानने वालों की कमी नहीं है. आज यानी 13 फरवरी किस डे के तौर पर मनाया जाता है. इस मौके पर हम किस या चुंबन से संबंधित कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं. किस के कुछ साइंटिफिक फायदे भी होते हैं साथ ही किस/चुंबन आपे मानसिकता को भी दर्शाता है और कहना क्या चाह रहे हैं उसका भी पता चलता है.

किस करने के फायदे
एक जानकारी के मुताबिक,"किस करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है। 2014 में Microbiome Journal पर प्रकाशित एक स्टडी ने किसिंग की महत्वपूर्णता पर प्रकाश डाला है." शोद्ध के मुताबिक," चूमना, गले लगाना या प्यार का इजहार करने जैसे प्यार दिखाने वाले संचार से आपके दिमाग में कोर्टिसोल का स्तर कम होता है." इसके अलावा यह बताया गया कि,"इस शोध के मुताबिक माउथ टू माउथ किस करने से दोनों पार्टनर्स का स्लाइवा एक-दूसरे में ट्रांसफर करता है। इस स्लाइवा में कुछ नये कीटाणुओं की हल्की मात्रा हो सकती है." इसके अलावा कुछ एक्सपर्ट का यह भी कहना है,"किस करने से हमारे शरीर की कैलोरी को तेजी से बर्न कर सकता है. एक मिनट का किस 2 से 26 कैलोरी तक घटा सकता है."

"मैं आ रहा हूं अभी चूम कर बदन उस का..." Kiss Day के मौके पर पढ़ें उर्दू शायरी के बेहतरीन शेर

माथे पर किस करना
अगर कोई आपको माथे पर किस करता है तो इसका मैसेज यह मिलता है कि सामने वाला शख्स से आपको सुरक्षा की का एहसास होता है और असुरक्षा की भावना खत्म होती है. माथे पर किस करने से आपके आत्मविश्वास भी पैदा होता है और सामने वाले शख्स के साथ आपके रिश्ते भी बेहतर होते हैं.

हाथ पर किस करना
हाथ पर किस करना यह निकाला जाता है कि सामने वाला शख्स आपकी प्रशंसा कर रहा है. कुछ लोग ज्यादा इज्ज़त करने पर भी आपके हाथ चूम लेते हैं. इसको इज्ज़

गाल पर किस करना
गाल पर किस या चुंबन का मतलब यह होता है कि सामने वाले शख्स के दिल में आपके लिए प्यार है. साथ ही गाल पर चुंबन का मतलब कि सामने वाला शख्स आपको अपने बेहद करीब समझता है. विदेशों में ऐसा अक्सर देखने को मिलता है.

होठों पर किस करना
होठों पर किस ज्यादातर लोग अपने महबूबा या फिर पत्नी आदि को करते हैं. इसके अलावा अगर आप किसी फ्रेंड के साथ ऐसा कर रहे हैं और सामने वाली की तरफ से भी इस चीज़ की इजाज़त है तो इसका मतलब है कि आप दोनों एक दूसरे को बहुत प्रेम करते हैं और आपस में रिश्ते बनाना चाहते हैं.

कान पर किस करना
कान पर किस करना का जब भी जिक्र आता है तो सीधा ध्यान शारीरिक संबंध की जानिब जाता है. क्योंकि ऐसा अक्सर तभी होता है. फिजिकल रिलेशन बनाने के दौरान अपने पार्टनर में उत्सुकता या फिर रोमांच बढ़ाने के लिए कान पर किया जाता है.

WATCH VIRAL VIDEO

Trending news