Indigo के ढे़र सारे स्टाफ ने एक ही दिन बहाने से इस काम के लिए ली छुट्टी; खुल गयी पोल !
Advertisement

Indigo के ढे़र सारे स्टाफ ने एक ही दिन बहाने से इस काम के लिए ली छुट्टी; खुल गयी पोल !

एयर इंडिया में चल रही भर्ती के दिन इंडिगो कंपनी के चालक दल के छुट्टी लेने से इंडिगो की 55 प्रतिशत घरेलू उड़ानों में देरी हो गई. शनिवार को एअर इंडिया के भर्ती मुहिम का दूसरा चरण चल रहा था. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः कर्मचारियों द्वारा बिमारी का बहाना बनाकर छुट्टी लेने के बाद किसी दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाना आम बात है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक ही दिन इतने कर्मचारी बहाना बनाकर छुट्टी ले लें कि कंपनी का काम ही प्रभावित हो जाए ? ऐसे हुआ है इंडिगो कंपनी के साथ. इंडिगो की घरेलू उड़ानों में से 55 फीदसी शनिवार को देरी से चलीं क्योंकि बड़ी तादाद में चालक दल के सदस्यों ने बिमार होने के नाम पर छुट्टी ले ली. इसमें खास और दिलचस्प बात यह है कि  चालक दल के सदस्यों ने बिमारी के नाम पर छुट्टी लेकर एअर इंडिया (एआई) में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने चले गए थे.

स्टाफ की कमी से 55 फीसदी उड़ानों में हुई देरी 
नागर विमानन मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इंडिगो की 45.2 फीसदी घरेलू उड़ानें शनिचर को वक्त पर संचालित हुईं. इसकी तुलना में शनिवार को एअर इंडिया, स्पाइसजेट, विस्तारा, गो फर्स्ट और एअरएशिया इंडिया की क्रमशः 77.1 फीसदी, 80.4 फीसदी, 86.3 फीसदी, 88 फीसदी और 92.3 फीसदी उड़ानों का परिचालन अपने तयशुदा वक्त पर हुआ.

टाटा समूह की एअर इंडिया में चल रही है भर्ती 
पिछले साल आठ अक्टूबर को एअरलाइन के लिए सफलतापूर्वक बोली जीतने के बाद टाटा समूह ने 27 जनवरी को एअर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था. एअर इंडिया ने चालक दल के नए सदस्यों के लिए एक भर्ती अभियान शुरू किया है, क्योंकि यह नए विमान खरीदने और अपनी सेवाओं में सुधार करने की योजना बना रही है. उद्योग के सूत्रों ने कहा कि शनिवार को एअर इंडिया के भर्ती मुहिम का दूसरा चरण चल रहा था. बिमारी के नाम पर छुट्टी लेने वाले इंडिगो के चालक दल के ज्यादातर सदस्य यहीं गए थे. 

इस वजह से भागना चाह रहे हैं कर्मचारी 
महामारी के चरम के दौरान, इंडिगो ने अपने पायलटों के वेतन में 30 प्रतिशत तक की कटौती की थी. इस साल 1 अप्रैल को एयरलाइन ने पायलटों के वेतन में 8 फीसदी की बढ़ोतरी करने के अपने फैसले की घोषणा की थी. इसमें कहा गया है कि कोई व्यवधान नहीं होने की स्थिति में नवंबर से 6.5 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी लागू की जाएगी. हालांकि, पायलटों का एक वर्ग असंतुष्ट रहा और उसने हड़ताल आयोजित करने का फैसला किया. 

कंपनी ने नहीं दिया कोई जवाब 
गौरतलब है कि भारत की सबसे बड़ी एअरलाइन इंडिगो मौजूदा वक्त में रोजाना लगभग 1,600 उड़ान- घरेलू और अंतरराष्ट्रीय, संचालित करती है. इंडिगो ने इस मामले पर बयान के लिए अनुरोध का जवाब नहीं दिया. वहीं, इस मामले के बारे में पूछे जाने पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के प्रमुख अरुण कुमार ने इतवार को कहा कि हम इसे मामले को देख रहे हैं.

Zee Salaam

Trending news