मोदी कैबिनेट की PM WiFi स्कीम को हरी झंडी, देशभर में खोले जाएंगे 1 करोड़ डाटा सेंटर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam803092

मोदी कैबिनेट की PM WiFi स्कीम को हरी झंडी, देशभर में खोले जाएंगे 1 करोड़ डाटा सेंटर

मरकज़ी वज़ीर रविशंकर प्रसाद ने बताया पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) खोले जाएंगे. जिसके लिए न किसी लाइसेंस की जरूरत होगी, न किसी रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत होगी और न ही किसी फीस की आवश्यकता पड़ेगी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: किसान आंदोलन के बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी की कयादत में केंद्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग हुई. मीटिंग के बाद मरकज़ी वज़ीर प्रकाश जावड़ेकर, रविशंकर प्रसाद और संतोष गंगवार ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी प्रेस कांफ्रेंस के ज़रिए दी. 

यह भी पढ़ें: सोनू सूद ने लिया 10 करोड़ का लोन, गिरवी रखी 8 प्रॉपर्टी, हैरान कर देगी वजह

 

उन्होंने बताया कि मरकज़ी कैबिनेट ने प्राइम मिनिस्टर वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM Wani) को हरी झंडी दिखाई है. जिसके तहत सरकार मुल्कभर में 1 करोड़ डाटा सेंटर खोलेगी और डिजिटल इंडिया के बाद मुल्क में डाटा क्रान्ति लाएगी. इस स्कीम को अमलीजामा पहनाने के लिए तीन सतह पर काम किया जाएगा. इनमें पब्लिक डेटा ऑफिस, पब्लिक डेटा एग्रीगेटर और ऐप प्रोवाइडर शामिल हैं. 

यह भी देखें: किसान आंदोलन में रोटी बनाने की स्पेशल मशीन, ऐसे बनती हैं 1 घंटे में 1 हजार रोटियां

मरकज़ी वज़ीर रविशंकर प्रसाद ने बताया पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) खोले जाएंगे. जिसके लिए न किसी लाइसेंस की जरूरत होगी, न किसी रजिस्ट्रेशन की ज़रूरत होगी और न ही किसी फीस की आवश्यकता पड़ेगी. उन्होंने बताया कि किसी भी चाय, परचून वगैरा की दुकान की PDO में बदला जा सकता है. 

यह भी देखें: VIDEO: हनीमून मनाने गई सना खान ने किया शेयर वीडियो, कहा- कश्मीर आए तो मौत है भाई...''

उन्होंने बताया कि लोगों को इंटरनेट के लिए अब किसी बड़ी कंपनी या बड़े प्लान की ज़रूरत नहीं होगी. मुल्क के दूर-दराज़ के इलाकों में भी वाई-फाई की सहूलत मिलेगी. पीएम-वाणी (PM-WANI) के तहत मुल्क में वाई-फाई क्रांति (Wi-Fi Revolution) का आगाज किया गया है. इससे गांव-गांव में लोगों के WiFi होगा. PM WANI डिजिटल बदलाव का बहुत बड़ा उपकरण बनने वाला है.

यह भी पढ़ें: शादीशुदा मर्द कर लें किशमिश और शहद से दोस्ती, एक नहीं अनेक हैं फायदे

Zee Salaam LIVE TV

Trending news