पैरालंपिक में भारत का एक और मेडल पक्का, बैडमिंटन इवेंट के फाइनल में नितेश कुमार ने बनाई जगह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2410453

पैरालंपिक में भारत का एक और मेडल पक्का, बैडमिंटन इवेंट के फाइनल में नितेश कुमार ने बनाई जगह

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के खाते में में पांच मेडल मेडल आ चुके हैं, जिसमें से एक गोल्ड, एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. अब छठा मेडल बैडमिंटन इवेंट में नितेश कुमार ने पक्का कर दिया है.  नितेश कुमार ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है.

 

पैरालंपिक में भारत का एक और मेडल पक्का, बैडमिंटन इवेंट के फाइनल में नितेश कुमार ने बनाई जगह

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों का जोरदार प्रदर्शन जारी है. शुरुआती तीन दिनों में भारत के खाते में टोटल 5 मेडल आ चुके थे. अब खेल के चौथे दिन यानी आज भी एक मेडल पक्का हो गया है. पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार मेंस सिंग्लस SL3 इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली है. उन्होंने जापान के खिलाड़ी को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई है. इस तरह से नितेश कुमार ने अपना सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है और अब वह गोल्ड मेडल के लिए विरोधी का सामना कर के लिए उतरेंगे.

भारत गोल्ड से सिर्फ एक कदम दूर
भारतीय पैरा-बैडमिंटन प्लेयर नितेश कुमार ने सेमीफाइनल में जापान के डाइसुके फुजिहारा को एकतरफा अंदाज में हराकर फाइन में क्वालीफाई किया. नितेश कुमार ने जापानी खिलाड़ी को पहले सेट में 5 प्वाइंट से पछाड़ दिया. नितेश ने 21 और डाइसुके 16 प्वाइंट बनाए. इसके बाद दूसरे सेट उन्होंने जापानी खिलाड़ी डाइसुके को 9 प्वाइंट से पछाड़कर एक तरफा अंदाज में जीत दर्ज की.  इसी के साथ उन्होंने अपना पहला पैरालंपिक मेडल भी पक्का कर लिया है.

पैरा-बैडमिंटन मेंस सिंग्लस SL3 इवेंट के फाइनल में नितेश कुमार की भिड़ंत ग्रेट ब्रिटेन के बेथेल डेनियल से होगी. अगर, नितेश कुमार ने बेथेल डेनियल को हरा दिया तो वह पेरिस पैरालंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें:- 19 साल की उम्र में सिर से उठा गया मां-बाप का साया, भूखे बिताई कई रातें, अब बन गया टीम इंडिया का कप्तान

इन एथलीटों ने दिलाए मेडल
इससे पहले निशानेबाज अवनि लेखरा ने शूटिंग में गोल्ड में जीता है. लेखरा ने  10 मीटर एयर राइफल SH1 में गोल्ड मेडल जीतकर भारत के झोली में पहला मेडल डाला था.  जबकि, इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वहीं भारत के लिए तीसरा मेडल प्रीति पाल ने 100m टी35 कैटेगरी में जीता था. उन्होंने भी ब्रॉन्ज मेडल पर ही कब्जा जमाया था. 

इसके बाद चौथा मेडल शूटर मनीष नरवाल ने दिलाया. उन्होंने ने 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में सिल्वर मेडल जीता. वहीं, पांचवां मेडल शूटर रुबीना फ्रांसिस के नाम आया. रुबीना ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता.

Trending news