CUET UG 2024 Result OUT: NTA ने जारी किया CUET UG का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2357546

CUET UG 2024 Result OUT: NTA ने जारी किया CUET UG का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CUET UG 2024 Result:  केंद्रीय यूनिवर्सिटी के अलावा इस साल करीब 250 यूनिवर्सिटी सीयूईटी यूजी के एग्जाम  के आधार पर छात्रों को दाखिला देंगे. यह दाखिला अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में पहले साल के स्टूडेंट्स के लिए हैं. 

CUET UG 2024 Result OUT: NTA ने जारी किया CUET UG का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CUET UG 2024 Result: NTA ने आज यानी 28 जुलाई की शाम सीयूईटी यूजी का रिजल्ट जारी कर दिया, इस साल करीब 13.48 लाख स्टूडेंट सीयूईटी यूजी में शामिल थे, छात्र, एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर ही स्कोरकार्ड चेक और डाउनलोड किए जा सकते हैं. सीयूईटी यूजी के एग्जाम का रिजल्ट के आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय समेत देश के मुख्तलिफ केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स को दाखिला मिल सकेगा.

केंद्रीय यूनिवर्सिटी के अलावा इस साल करीब 250 यूनिवर्सिटी सीयूईटी यूजी के एग्जाम  के आधार पर छात्रों को दाखिला देंगे. यह दाखिला अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में पहले साल के स्टूडेंट्स के लिए हैं. ऐसे छात्र जिन्होंने 15 से 29 मई के बीच यह परीक्षा दी थी, वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट्स देख सकते हैं.

बीते साल इतने लाख स्टूडेंट्स किए थे आवेदन
सीयूईटी यूजी परीक्षा 13.48 लाख स्टूडेंट्स ने दी थी. एनटीए ने सीयूईटी यूजी की आंसर-की 25 जुलाई को जारी की थी. सीयूईटी देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में शुमार है. बीते साल सीयूईटी यूजी के लिए 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा था. इन छात्रों में से 14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने इसके लिए फीस भी जमा कराई, पहले साल 9.9 लाख आवेदन आए थे.

फ्री में कराई गई थी तैयारी
वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी में सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत की गई थी. खास बात यह है कि यह क्रैश कोर्स फ्री था. इस कोर्स का संचालन छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जरिए किया गया था. क्रैश कोर्स के जरिए शोध छात्रों तथा विषय विशेषज्ञों के माध्यम से कॉमर्स, राजनीति विज्ञान, भूगोल, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, पत्रकारिता, रसायन विज्ञान, ऑपरेशनल रिसर्च, अंग्रेजी एवं शिक्षा के परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए डिजिटल माध्यम से सीयूईटी के लिए मदद की गई.

Trending news