Ration Card Update: सरकार ने राशन कार्ड को लेकर बनाया नया नियम, जान लें ये अहम जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1184275

Ration Card Update: सरकार ने राशन कार्ड को लेकर बनाया नया नियम, जान लें ये अहम जानकारी

Ration Card Update: दरअसल राशन कोटेदार कई बार राशन देने में गड़बड़ी करते थे. नाप तौल में कमी की शिकायत आ रही थी, जिसते जलते हुकूमत ने नियमों में बदलाव का फैसला किया है. 

Ration Card Update: सरकार ने राशन कार्ड को लेकर बनाया नया नियम, जान लें ये अहम जानकारी

Ration Card Update: अगर आप राशन कार्ड होल्डर हैं और सरकारी राशन का फायदा ले रहे हैं तो राशन को लेकर नई अपडेट आई है. हुकूमत ने राशन लाभार्थियों के मफाद को ध्यान में रखते हुए कुछ जरूरी नियम बनाए हैं, जिनका जानना राशन धार्कों के लिए जरूरी है.

दरअसल राशन कोटेदार कई बार राशन देने में गड़बड़ी करते थे. नाप तौल में कमी की शिकायत आ रही थी, जिसते जलते हुकूमत ने नियमों में बदलाव का फैसला किया है. अब सरकार ने राशन दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल जरूरी कर दिया है.

ये भी पढ़ें: देशवासियों को गेहूं के लिए तरसना ना पड़े इसलिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

सरकार ने लाभार्थियों के लिए खाद्यान्न तौलते समय राशन की दुकानों में पारदर्शिता बढ़ाने और घटतौली रोकने के लिए यह कदम उठाया है. सराकर ने इस बात का भी ख्याल रखा है कि राशन लाभार्थियों को सही मात्रा में राशन मिले और राशन कोटेदार  इसमें कोई गड़बड़ी ना करे.

सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि ईपीओएस उपकरणों से राशन देने वाले राज्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 17.00 रुपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त मुनाफे से बचत को बढ़ावा देने के लिए खाद्य सुरक्षा 2015 के उप-नियम (2) के नियम 7 में संशोधन किया गया है. अब नए नियम के तहत पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस खरीदने के लिए और इसके रखरखाव की लागत के लिए अलग से मार्जिन दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Mundka Fire: बड़ा हादसा! चार मंजिला इमारत जल कर खाक, 26 लोगों की मौत

Zee Salaam Live TV:

Trending news