5 जून को होगा UPSC-2022 का प्रीलिम्स एग्जाम; परीक्षा केंद्र पर रखें इन बातों का ख्याल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1207107

5 जून को होगा UPSC-2022 का प्रीलिम्स एग्जाम; परीक्षा केंद्र पर रखें इन बातों का ख्याल

UPSC Civil Service Exam 2022: यूपीएससी सिविल सर्विस प्री इम्तिहान देने जा रहे हैं तलबा अपना एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः यूपीएसपी सिविल सर्विस 2022 की प्रीलिम्स के इम्तेहान (UPSC prelims exam 2022) का आयोजन 5 जून को किया जाएगा. इस प्रीलिम्स इम्तेहान का आयोजन ऑफ़ लाइन किया जाएगा. इम्तेहान मे शामिल तलबा को ओएमआर शीट और अटेंडेंस शीट भरने के लिए ब्लैक बॉल पेन रखना होगा. जिन उमीदवारों ने इम्तिहान में लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है उन्हें स्क्राइब के एडमिट कार्ड के साथ ही इजाज़त मिलेगी. एग्ज़ामिनेशन हॉल में जाते वक़्त मास्क और पानी की बोतल साथ ले जाने की भी इजाज़त दी जाएगी. यूपीएससी सिविल सर्विस प्री इम्तिहान देने जा रहे हैं तलबा अपना एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

गलत जवाब पर काटे जाएंगे मार्क्स 
प्रीलिम्‍स इम्तिहान में 2 पेपर होंगे. जनरल स्‍टडीज़ 1 में 100 सवाल होंगे जबकि जनरल स्‍टडीज़ 2 में 80 सवाल होंगे. दोनो पेपर के लिए 2-2 घंटे का अलग-अलग वक़्त मिलेगा. दोनो पेपर के लिए 200 मैक्सिमम मार्क्स होंगे साथ ही नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहेगी. यानी ग़लत जवाब देने पर एक तिहाई मार्क्स काट लिए जाएंगे. प्रीलिम्स इम्तिहान को देखते हुए दिल्ली मेट्रो की फेस-3 लाइन पर चलने वाली मेट्रो ट्रेन सुबह छह बजे से चलेगी. आमतौर पर इस लाइन पर सुबह आठ बजे से मेट्रो शुरु होती थी. दिल्ली मेट्रो ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि तलबा को सफ़र करने में कोई दिक़्क़त न पेश आए इस लिए ये फ़ैसला लिया गया है.

Zee Salaam

Trending news