धूप में त्वचा हो गई है काली, अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं होगी Skin Tanning
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1196901

धूप में त्वचा हो गई है काली, अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं होगी Skin Tanning

Skin Tanning: गर्मियां आते ही स्किन अपने आप थोड़ी डार्क हो जाती है. कुछ लोगों को टैनिंग की समस्या ज़्यादा होती है. थोड़ी देर भी धूप में रहने के बाद उनकी स्किन झुलस सी जाती है.

Skin Tannig

Skin Tannin: गर्मियों में किसी न किसी काम से लोगों को बाहर निकलना होता है. ऐसे में त्वचा जल (Skin Tanning) जाती है. टैनिंग होने से त्वचा का रंग भी गहरा हो जाता है. साथ ही आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि धूप में त्वचा का जलना (Skin Tannig) क्या होता है. अगर आपकी भी त्वचा धूप में जल (Skin Tanning) गई है तो इसे दूर करने के क्या उपाय हैं.

शरीर में होते हैं बदवाल

गर्मियां आते ही स्किन अपने आप थोड़ी डार्क हो जाती है. कुछ लोगों को टैनिंग की समस्या ज़्यादा होती है. थोड़ी देर भी धूप में रहने के बाद उनकी स्किन झुलस सी जाती है. टैनिंग होने पर स्किन कॉम्प्लेक्शन बदलने के साथ ही स्किन खुरदुरी हो जाती है, ड्राई हो जाती है. इसके अलावा उन पर झाइयां भी पड़ जाती हैं. इससे बचने के लिए लड़कियां कट स्लीव्स पहनने से बचती हैं. लड़के भी एहतियात बरतते हैं. 

क्यों होती है स्किन टैन?

दरअसल त्वचा के अंदर कुछ सेल्स पाए जाते हैं. जिनको मेलानिन कहते हैं. ये स्किन को रंग देते हैं. अगर स्किन बहुत पतली है तो उसमें मेलानिन सेल्स कम होते हैं. जैसे-जैसे त्वचा काली होती है मेलानिन सेल्स बढ़ते जाते हैं. मेलानिन सेल्स त्वचा की हिफाजत करते हैं. जब कभी भी स्किन पर तेज धूप पड़ती है तो स्किन को जलने से बचाने के लिए ये मेलानिन सेल्स बड़े हो जाते हैं. इस वजह से टैनिंग होती है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं की आंख फड़कने से बन जाते हैं ये बिगड़े काम, क्या कहता है विज्ञान?

टैनिंग से ऐसे बचें

टैनिंग से बचने के धूप से बचना चाहिए. 
11-2 बजे के बीच धूप सबसे ज़्यादा तेज़ पड़ती है. इस समय आप धूप से बचें. 
धूप से बचने के लिए शरीर को ढककर रखें. 
फ़ुल स्लीव्स के कपड़े पहनें. कैप पहनें. 
बड़े चश्मे पहनें. मास्क पहनें. 
स्किन को कवर करके रखें. 
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय

टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा, खीरा, बर्फ़ और कैलेमाइन लोशन लगा सकते हैं. अगर स्किन जली नहीं है सिर्फ रफ़ हो गई है. तो उसके लिए ऐसी चीज़ें इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्किन को लाइट करें. जैसे आप 1 टमाटर का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा दही मिला कर स्किन पर लगाएं. इसके अलावा शहद और नींबू के जूस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे स्किन कोमल रहती है. 

सौम्या ख़ान
लेखिका स्वतंत्र पत्रकार हैं.

नोट: लेख में दी गई जानीकारी महज सामन्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई भी बीमारी है तो उसके इलाज के लिए पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Live TV:

Trending news