इस तरह पाकिस्तान की लड़की के प्यार में पड़े थे यासीन मलिक, अब मिली उम्रकैद की सजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1196371

इस तरह पाकिस्तान की लड़की के प्यार में पड़े थे यासीन मलिक, अब मिली उम्रकैद की सजा

Yasin Malik: कश्मीर के अलगाववादी नेता और जम्मू व कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के मुखिया यासीन मलिक ने किसी भारतीय को तवज्जो देने के बजाए एक पाकिस्तानी युवती से प्रेम और शादी की थी, जो खुद भी पाकिस्तान में बैठकर भारत विरोधी गतिविधियों में सक्रिय रहती है.

यासीन मालिक पत्नी मुशाला हुसैन के साथ

नई दिल्लीः कश्मीर के अलगाववादी नेता और जम्मू व कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) के सद्र यासीन मलिक (Yasin Malik) को उम्रकैद की सजी मिली है. कश्मीर में हिंसा और अशांति फैलाने के लिए उनपर पाकिस्तान और अन्य विदेशी एजेंसियों से फंड लेने का इल्जाम साबित हो चुका है. उन्हें एक मामले में 10 साल की तो दूसरे मामले में उम्रकैद की सजा मिली है. 

यासीन मलिक पर देश को तोड़ने यानी राजद्रोह का भी इलजाम है. लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि नफरत, हिंसा, अलगाववाद और राजद्रोह के मुजरिम इस शख्स ने भी किसी से प्रेम किया था. नफरत और अलगाव के बीच उसके दिल के किसी कोने में मोहब्बत के जज्बात भी पिन्हा थे. मोहब्बत भी ऐसी जिसे उसने अपने अंजाम तक पहुंचा दिया. यानी जिससे प्रेम किया उसी से शादी भी कर ली. ये बात अलग है कि उसे प्रेम और शादी के लिए न तो कश्मीर की कोई लड़की पसंद आई और न कश्मीर से बाहर देश की अन्य हिस्से की. यानी उसका दिल धड़का भी तो एक पाकिस्तानी लड़की को देखकर. 

साल 2007 में यासीन मलिक जम्मू-कशमीर की आजादी को लेकर दुनिया भर में भारत के खिलाफ समर्थन बटोर रहे थे. उन्होंने कई देशों की यात्राएं की. इस क्रम में वह पाकिस्तान भी गए और वहां के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात की. उन्होंने पाकिस्तान में कई अवामी सभाओं को खिताब किया. एक दिन जब वह एक अवामी जसले को खिताब कर मंच से उतर रहे थे तो एक लड़की अपनी मां के साथ उनका ऑटोग्राफ लेने के लिए खड़ी थी. यासीन मलिक ने उस लड़की को ऑटोग्राफ दिया. यासीन ऑटोग्राफ देकर आगे बढ़ गए, लेकिन लड़की ने उन्हें याद रखा. यानी यासीन की अदा पर लड़की फिदा हो चुकी थी. 

वह लड़की मुशाला हुसैन थी. वह पाकिस्तान के एक बड़े सियासी घराने से ताल्लुक रखती थी. मूल रुप से पाकिस्तान की रहने वाली मुशाला हुसैन के दिवंगत पिता एमए हुसैन पाकिस्तान के मशहूर अर्थशास्त्री थे. उसकी मां नवाज शरीफ की पार्टी की नेता थी और वह नवाज शरीफ की काफी करीबी मानी जाती हैं. मुशाला लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से ग्रेजुएट हैं और एक आर्टिस्ट के तौर पर उनकी पहचान है. उनकी एक न्यूड पेंटिंग की वहज से उनकी काफी चर्चा हुई थी. कुछ लोगों ने उनकी न्यूड पेंटिंग के लिए उनकी आलोचना भी की. 

यह भी पढ़ें: Yasin Malik News: यासीन मलिक को हुई उम्र कैद; कोर्ट ने लगाया कई लाख का जुर्माना

यासीन मलिक और मुशाला हुसैन में लगभग दो सालों तक प्यार खूब परवान चढ़ा. सरहद के पार दो अलग-अलग मुल्कों में रहने वाले इस जोड़े के प्यार में दूरियां कभी आड़े नहीं आई. यासीन भी मुशाला की मोहब्बत में पूरी तरह गिरफ्तार हो चुके थे. फिर 2009 में यासीन ने पाकिस्तान जाकर हमेशा के लिए मुशाला हुसैन की मोहब्बत में उम्रकैद कबूल कर ली और उससे निकाह कर उसे कश्मीर ले आए. 

यासीन और मुशाला हुसैन की जिंदगी में साल 2013 में रजिया सुल्तान की एंट्री हुई. यानी मुशाला ने एक बेटी को जन्म दिया. विदेशों में पली-बढ़ी मुशाला को कश्मीर ज्यादा दिन तक रास नहीं आया और वह ज्यादातर पाकिस्तान में ही रहने लगी. मुशाला ने पाकिस्तान में रहकर ही कश्मीर में अलगाववादी गतिविधियों को लेकर भारत के खिलाफ काम करने लगी. यहां तक कि कश्मीर में  जब सेना ने आतंकी बुरहान वानी को एनकाउंटर में मार गिराया तो मुशाला हुसैन पाकिस्तान में भारत की कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठ गई. मुशाला ने यासीन मलिक को दिल देकर और उनसे निकाह करके भले ही यासीन की बीवी बन गईं, लेकिन  मुशाला एक आम भारतीय की कभी बहु, बेटी, आंटी और भाभी नहीं बन सकी. 

Zee Salaam

Trending news