इन चार मामलों में ट्रंप पर चलेगा मुकदमा! 'कैपिटल हिल दंगे' की जांच कमेटी ने ठहराया मुल्जिम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1493436

इन चार मामलों में ट्रंप पर चलेगा मुकदमा! 'कैपिटल हिल दंगे' की जांच कमेटी ने ठहराया मुल्जिम

अमेरिका में कैपिटल हिल दंगे की जांच कर रही कमेटी ने इल्जाम लगाया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने हाल के बाद अमेरिका में दंगे कराए. दंगे में एक अफसर समेत 5 लोगों की मौत हुई. अब उन पर मुकदमा चलाए जाने की बात कही जा रही है.

इन चार मामलों में ट्रंप पर चलेगा मुकदमा!  'कैपिटल हिल दंगे' की जांच कमेटी ने ठहराया मुल्जिम

अमेरिकी संसद परिसर (कैपिटल हिल) में 2021 में हुए हमले की जांच कर रही ‘हाउस जनवरी 6 समिति’ ने न्याय मंत्रालय से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुजरिमाना इल्जाम लगाने की गुजारिश की. कमेटी ने गुजारिश की है कि डोनाल्ड ट्रंप को चार मामलों में मुजरिम करार दिया जाना चाहिए.

ट्रंप पर चले मुकदमा

समिति ने पूर्व राष्ट्रपति की जवाबदेही तय करने की भी गुजारिश की है. कांग्रेस के इतिहास में अभी तक की सबसे गहन जांच के बाद समिति ने ट्रंप और उनके सहयोगियों के खिलाफ मुजरिमाना इल्जाम की सिफारिश की. जांच समिति में सात डेमोक्रेट और दो रिपब्लिकन सांसद शामिल हैं. समिति ने अपनी आखिरी रिपोर्ट का एक लंबा सारांश भी जारी किया, जिसमें निचोड़ निकाला गया कि ट्रंप ने चुनाव के नतीजे पलटने के लिए ‘‘बड़े स्तर पर साजिश रची.’’

ट्रंप के साथी ने नहीं मानी हार

हाउस जनवरी 6 समिति पिछले 18 महीने से कैपिटल हिल दंगे की जांच कर रही है. इसने कई दस्तावेज इकट्ठा किए हैं. कमिटी ने डोनाल्ड ट्रंप के साथी का एक वीडियो क्लिप भी सामने रखा है जिसमें इलेक्शन में हार को स्वीकार करने से इनकार करते हुए देखा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार है अमेरिका, 'दोनों की बेहतरी के लिए बातचीत जरूरी'

क्या है मामला? 

गौरतलब है कि ट्रंप ने तीन नवंबर 2020 को हुए राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और उन्होंने चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे. ट्रंप के इन इल्जामों के बीच उनके सपोर्टरों ने 6 जनवरी 2021 को संसद भवन परिसर में कथित तौर पर हिंसा की थी. ट्रप के समर्थक राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडन का विरोध कर रहे थे. इस मामले के चलते वाशिंगटन में हिंसा हुई जिसमें एक अमेरिकी अफसर समेत 5 लोगों की मौत हुई थी. 

ट्रंप पर लगे ये इल्जाम

समिति ने जिन चार आरोपों के तहत ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए गुजारिश की है वे आधिकारिक कार्यवाही में रुकावट डालना, अमेरिका को धोखा देने की साजिश रचना, झूठे बयान देना और किसी विद्रोह को भड़काना या उसमें मदद करना है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news