क्या है Chechen Forces? जिसकी यूक्रेन-रूस की लड़ाई के बीच खूब हो रही चर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1112770

क्या है Chechen Forces? जिसकी यूक्रेन-रूस की लड़ाई के बीच खूब हो रही चर्चा

What is Chechen Forces: चेचन्या के राष्ट्रपति रमजान केदिरोव ने भी यूक्रेन पर रूस के हमले की हिमायत करते हुए यूक्रेन में चेचन लड़ाके भेजने का ऐलान किया है.

क्या है Chechen Forces? जिसकी यूक्रेन-रूस की लड़ाई के बीच खूब हो रही चर्चा

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन और रूस के दरमियान पिछले 7 दिनों से सख्त लड़ाई जारी है. इस दौरान सैकड़ों जानों का नुकसान हो चुका है. रूस की तरफ से हमलों में आए दिन तेज़ी आ रही है. इसी बीच चेचन फोर्स की भी चर्चा हो रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है पुतिन के हुक्म पर चेचन फोर्स से जुड़े हज़ारों अफराद मुझे कत्ल करने के लिए यू्क्रेन में दाखिल हो चुके हैं. उनके इस दावे के बाद इसको लेकर बहस शुरू हो गई है.

दरअसल, चेचन फोर्स दक्षिणी रूस में मौजूद एक छोटे से मुल्क चेचन्या के लड़ाके हैं. चेचन्या इस वक्त रशियन फेडरेशन का ही हिस्सा है.

वहीं, चेचन्या के राष्ट्रपति रमजान केदिरोव ने भी यूक्रेन पर रूस के हमले की हिमायत करते हुए यूक्रेन में चेचन लड़ाके भेजने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि यूक्रेन को लेकर पुतिन ने ठीक फैसला लिया है और हम पुतिन के फैसले का इस्तकबाल करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Joe Biden ने रूस के सभी विमानों के देश में आने पर लगाई रोक; जानिए अब तक अमेरिका ने क्या-क्या किया?

चेचन्या के राष्ट्रपति रमजान केदिरोव ने चेचन फोर्स से जुड़े अपने कितने लड़ाको को यूक्रेन लड़ने के लिए भेजा है, इसकी अभी ठीक जानकारी सामने नहीं आई है, ताहम कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि फिलहाल चेचन फोर्स के करीब 12 हज़ार लड़ाके यूक्रेन में मौजूद हैं और वह पुतिन के हुक्म पर हमा वक्त तैयार हैं.

चेचन फोर्स को दी गई है ये जिम्मेदारी
डेलीमेल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चेचन स्पेशल फोर्स को खास यूक्रेनी अधिकारियों को पकड़ने या मारने का जिम्मा सौंपा गया है, बल्कि उन्हें यूक्रेन के टॉप अधिकारियों को पकड़ने या जान से मारने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. 

ये भी पढ़ें: रूस ने Ukraine के नागरिकों से की 'कीव’ खाली करने की अपील; यहां कर सकता है बड़ा हमला

क्या है चेचन फोर्स?
डेलीमेल की खबर के मुताबिक, चेचेन फोर्स दक्षिणी रूस में मौजूद एक छोटे से मुल्क चेचन्या के लड़ाके हैं. बाताया जा रहा है कि इसमें हजारों की तादाद में लड़ाके मौजूद हैं. आम तौर पर ये माना जाता है कि चेचेन फोर्स से जुड़े लड़ाके अक्सर जंगलों में ही रहते हैं और वह अपनी बर्बरता के लिए जाने जाते हैं. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news