आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 2.5% घटा

प्राकृतिक गैस के उत्पादन में आई भारी गिरावट के बीच आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन इस बार फरवरी में एक साल पहले की तुलना में 2.5 प्रतिशत घट गया।

नई दिल्ली : प्राकृतिक गैस के उत्पादन में आई भारी गिरावट के बीच आठ बुनियादी उद्योगांे का उत्पादन इस बार फरवरी में एक साल पहले की तुलना में 2.5 प्रतिशत घट गया। बुनियादी क्षेत्र में 2012-13 में यह पहली बार किसी महीने में संकुचन हुआ है।
आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी,13 में गैस उत्पादन एक साल पहले से 20 प्रतिशत गिर गया। इस दौरान कोयला उत्पादन 8 प्रतिशत, बिजली 4.1 प्रतिशत तथा कच्चा तेल और उर्वरक उद्योग का उत्पादन 4-4 प्रतिशत घटा।
फरवरी, 2012 में उर्वरक उत्पादन 4.1 प्रतिशत बढ़ा था। फरवरी, 2012 में बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 2012-13 के पहले 11 महीनों में माह में बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर घटकर 2.6 प्रतिशत रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 5.2 फीसद थी।
आठ बुनियादी उद्योगों में कच्चा तेल, पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पाद, कोयला, बिजली, सीमेंट तथा तैयार इस्पात आते हैं। इनका कुल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक :आईआईपी: में 37.9 प्रतिशत का भारांश है।
इस बार फरवरी में सीमेंट उत्पादन 3.9 फीसद बढ़ा जबकि एक साल पहले इस क्षेत्र की वृद्धि 9.8 प्रतिशत थी। माह के दौरान पेट्रोलियम रिफाइनरी उत्पादों का उत्पादन गत वर्ष फरवरी की 6 प्रतिशत की तुलना में 4.3 प्रतिशत बढ़ा। माह के दौरान इस्पात उत्पादन की वृद्धि दर मात्र 0.5 प्रतिशत रही, जो फरवरी, 2012 में 8.7 प्रतिशत रही थी। जनवरी में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 3.1 प्रतिशत रही थी, जबकि दिसंबर में यह 2.5 फीसद रही थी।
विशेषज्ञों का कहना है कि बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट का असर फरवरी माह के आईआईपी के आंकड़ों में दिखाई देगा। ये आंकड़े इसी महीने के दूसरे सप्ताह में आने हैं।
जनवरी में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 2.4 प्रतिशत रही थी। जनवरी, 2012 में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर एक प्रतिशत रही थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.