बैंक ऑफ इंडिया ने पेश किया बहुपयोगी ‘धन आधार कार्ड’
Advertisement

बैंक ऑफ इंडिया ने पेश किया बहुपयोगी ‘धन आधार कार्ड’

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने आधार नंबर से जुड़ा धन आधार कार्ड पेश किया है। इस कार्ड की खासियत यह है कि इस पर आधार संख्या के साथ संबंधित ग्राहक की तस्वीर भी होगी और इसके जरिये कई तरह का लेनदेन किया जा सकेगा।

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने आधार नंबर से जुड़ा धन आधार कार्ड पेश किया है। इस कार्ड की खासियत यह है कि इस पर आधार संख्या के साथ संबंधित ग्राहक की तस्वीर भी होगी और इसके जरिये कई तरह का लेनदेन किया जा सकेगा।
बैंक के अनुसार इस कार्ड के जरिये सरकार की नकदी लाभ अंतरण योजना के तहत कई तरह के भुगतान प्राप्त किये जा सकते हैं। इसका उपयोग एटीएम कार्ड की तरह भी किया जा सकता है। इसके अलावा सामान खरीदने, छोटी एटीएम मशीन, प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने कल यहां अन्नश्री योजना के लाभार्थियों को यह कार्ड वितरित करते हुये कहा कि इस कार्ड से अन्नश्री योजना, मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन वृद्धावस्था पेंशन जैसी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत भुगतान आसानी से प्राप्त हो सकेगा। बीओआई के रोहिणी में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यह कार्ड खासकर उन लोगों को नकद जमा, निकासी धन प्रेषण जैसे बुनियादी बैंकिंग सुविधाएं एटीएम तथा बैंकिंग संवाददाता के जरिये उपलब्ध कराने में मददगार होगा जिनके लिये बैंकों तक पहुंचना मुश्किल है। फलस्वरूप यह समावेशी विकास में मददगार होगा।
बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक शंकर नंदी ने दावा किया कि बीओआई पहला बैंक है जिसने आधार पहचान से जुड़ा कार्ड जारी किया है। बैंक के अनुसार चूंकि पैसा निकालने के लिये बायोमेट्रिक पहचान तथा पिन की जरूरत होगी, अत: यह लेन-देन का सुरक्षित माध्यम है। (एजेंसी)

Trending news