सस्ता हुआ पेट्रोल, प्रति लीटर 85 पैसे की कटौती

पेट्रोल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। तेल विपणन कंपनियों ने तेल के दाम में प्रति लीटर 85 पैसे कटौती की घोषणा की है। पेट्रोल की नई दर सोमवार आधी रात से लागू होगी।

नई दिल्ली : पेट्रोल सोमवार आधी रात से 85 पैसे सस्ता हो जाएगा। पिछले दो सप्ताह में पेट्रोल की कीमत में यह दूसरी कटौती है।
कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत में गिरावट के मद्देनजर पेट्रोल की कीमत घटायी गयी है। 85 पैसे की इस कमी में स्थानीय बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर शामिल नहीं है।
मूल्यवर्धित कर (वैट) को भी शामिल करने पर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 1.02 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी और राजधानी में इसकी दर 67.29 रुपए प्रति लीटर होगी। अभी यह 68.34 रुपए प्रति लीटर है।
इससे पहले 16 मार्च को पेट्रोल का दाम दो रुपए प्रतिलीटर कम किया गया था। यह पिछले नौ महीने की सबसे बड़ी कटौती थी और वैट को जोड़ने पर दिल्ली में इसकी दर 2.40 रुपए प्रति लीटर कम हो गयी थी।
आज की कटौती के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत 1.07 रुपए घटकर 74.14 रुपए ,कोलकाता में कीमत इतनी ही घटकर 74.72 रुपए, चेन्नई में 71.42 रुपए की जगह 70.72 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।
देश की सबसे बड़े ईंधन विक्रेता इंडियन आयल कापरेरेशन (आईओसी) ने इस कटौती की घोषणा करते हुए कहा कि पिछले बार हुई कटौती के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल की कीमत 122.74 डॉलर प्रति डॉलर से घटकर 119.23 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है।
साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया भी 54.40 के स्तर से मजबूत होकर 54.28 पर आ गया है।
कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘ऐसी स्थिति में इसका फायदा ग्राहकों को देने का फैसला किया गया और इसी आधार पर पेट्रोल के बिक्री मूल्य में कटौती की गयी है।’ पिछली दो कटौतियों के पहले पेट्रोल के दाम 16 फरवरी और दो मार्च को क्रमश: 1.50 रुपए और 1.40 रुपए प्रति लीटर (वैट को छोड़ कर) बढ़ाए गए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.