सहवाग ने रचा इतिहास, सीरीज भी भारत का

भारतीय कप्तान वीरेंद्र सहवाग के वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी और दूसरा दोहरे शतक की बदौलत भारत ने चौथे एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को 153 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की निर्णायक बढ़त बना ली।

इंदौर : भारतीय कप्तान वीरेंद्र सहवाग के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी और दूसरा दोहरा शतक जड़ने के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने चौथे एकदिवसीय मैच में आज यहां वेस्टइंडीज को 153 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की निर्णायक बढ़त बना ली।

 

एकदिवसीय मैचों के इतिहास की सर्वाधिक 219 रन की पारी खेलने के अलावा सहवाग ने गौतम गंभीर (67) के साथ पहले विकेट के लिए 176 और सुरैश रैना (55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी की जिससे टीम इंडिया अपने इतिहास के सर्वाधिक पांच विकेट पर 418 रन के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। सहवाग ने 170 रन के स्कोर पर मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए अपनी पारी के दौरान 149 गेंद का सामना करते हुए सात छक्के और 25 चौके जड़े। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 8000 रन भी पूरे किए।

 

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम विकेटकीपर दिनेश रामदीन (96) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के बावजूद 49.2 ओवर में 265 रन ही बना सकी। रामदीन ने सुनील नरेन (नाबाद 27) के साथ अंतिम विकेट के लिए 64 रन जोड़े। उन्होंने 96 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके जड़े। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा और वनडे में पदार्पण कर रहे लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने अपनी फिरकी का जादू चलाते हुए क्रमश: 34 और 43 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। सुरेश रैना ने भी 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

 

सहवाग से पहले एकदिवसीय मैचों में एकमात्र दोहरा शतक भारत के ही दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था जिन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और उसने दूसरे ओवर में ही कीरोन पावेल (07) का विकेट गंवा दिया जो राहुल की सतर्कता के कारण रन आउट हुए।

 

सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्स (36) और मार्लन सैमुअल्स (33) ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। जडेजा ने सिमन्स को विकेट कीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। सैमुअल्स ने अभिमन्यु मिथुन के ओवर में दो छक्के जड़े लेकिन राहुल ने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड करके अपना पहला विकेट हासिल किया। उन्होंने अगले ओवर में डेंजा हयात (11) को भी बोल्ड किया जबकि कीरोन पोलार्ड (03) के विकेट उखाड़कर टीम का स्कोर 100 रन पर पांच विकेट किया।

 

आंद्रे रसेल (29) ने राहुल के अगले तीन ओवर में तीन छक्के जड़े लेकिन सुरेश रैना ने उन्हें पार्थिव के हाथों स्टंप करा दिया। पिछले मैच में रसेल के साथ मिलकर आतिशी बल्लेबाजी करने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी (02) भी इसके बाद आर. अश्विन का शिकार बने। जडेजा ने इसके बाद रवि रामपाल (10) और केमार रोच (07) को पवेलियन भेजा, लेकिन रामदीन और नरेन मैच को अंतिम ओवर तक खींचकर ले गए। रामदीन मैच के अंतिम ओवर में शतक पूरा करने की कोशिश में रैना की गेंद को हवा में लहरा गए और मिड ऑन पर रोहित ने उनका कैच लपक लिया।

 

इससे पहले सहवाग ने श्रृंखला में लगातार चौथी बार टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्होंने गंभीर के साथ मिलकर भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई। गंभीर हालांकि 20 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब आंद्रे रसेल ने अपने पहले ओवर में अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर 63 रन तक पहुंचाया।

 

वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी ने 11वें ओवर में गेंद स्पिनर नरेन को थमाई जिनकी पहली ही गेंद को सहवाग ने लांग आन के उपर से छह रन के लिए भेजा। सहवाग ने अगले ओवर में सैमी पर भी छक्का जड़ा। गंभीर ने इसके बाद नरेन की गेंद पर चार रन के साथ 14.3 ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। सहवाग ने नरेन की गेंद पर अपने चौथे छक्के के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि अगले ओवर में गंभीर ने भी 51 गेंद में 50 रन पूरे किये।

 

सहवाग ने इसके बाद कीरोन पोलार्ड की गेंद को भी छह रन के लिए भेजा और फिर इसी की गेंद पर प्वाइंट के ऊपर से चार रन बटोरकर सिर्फ 69 गेंद में अपने कैरियर का 15वां शतक पूरा किया। लेकिन गंभीर और उनके बीच की गलतफहमी बढ़ती जा रही थी जिसके कारण अंतत: गंभीर को रन आउट होकर ही पवेलियन लौटना पड़ा। सहवाग को इसके बाद रैना के रूप में भरोसेमंद जोड़ीदार मिला। रैना ने रवि रामपाल पर लगातार दो चौके के साथ ठोस शुरूआत की और 27वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। भारत ने 36वें ओवर में बल्लेबाजी पावरप्ले लिया और पांच ओवर में 48 रन जोड़े।

 

सहवाग भी इस बीच भाग्यशाली रहे जब 170 रन के निजी स्कोर पर रामपाल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में हवा में लहरा गया लेकिन सैमी ने एक्सट्रा कवर से दौड़ते हुए बेहद आसान कैच टपका दिया। टीम ने इस बीच 40वें ओवर में 300 रन भी पूरे किए। रैना ने भी इस बीच 42 गेंद में 50 रन पूरे किए लेकिन वह अगले ओवर में ही तेज रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। उन्होंने 44 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।
आंद्रे रसेल ने इसके बाद रविंद्र जडेजा (10) को 44वें ओवर में पवेलियन भेजा।

 

सहवाग ने जडेजा के आउट होने के बाद अगली ही गेंद को स्क्वायर कट से चार रन के लिए भेजकर 140 गेंद में वनडे इतिहास का दूसरा दोहरा शतक पूरा किया। वह हालांकि पोलार्ड की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में स्थानापन्न खिलाड़ी एंथोनी मार्टिन को लांग आफ पर आसान कैच दे बैठे। रोहित (16 गेंद में 27 रन) और विराट कोहली (11 गेंद में नाबाद 23) ने इसके बाद टीम का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.