आईसीजे के न्यायाधीश बने भंडारी

भारत की ओर से नामित न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी बड़ी बहुमत से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश के तौर पर निर्वाचित कर लिए गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र : भारत की ओर से नामित न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी बड़ी बहुमत से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के न्यायाधीश के तौर पर निर्वाचित कर लिए गए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों स्थानों पर 64 वर्षीय न्यायमूर्ति भंडारी ने फिलीपीन के फलोरेंतिनो फेलिसिआनो को मात दी। महासभा में उन्होंने 122 और सुरक्षा परिषद में 15 में से 13 मत हासिल किए।

 

भंडारी 2005 से सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। वह 2012 से 2018 तक आईसीजे के न्यायाधीश के तौर पर कार्यरत रहेंगे। इसका मुख्यालय नीदरलैंड के हेग में है। न्यायपालिका में उनका करियर दो दशक से अधिक समय का है। वह वकील के तौर पर भी बेहद कामयाब रहे हैं।

 

आईसीजे में न्यायाधीश का एक पद जॉर्डन के अवन शौकत अल खासवानेह के इस्तीफे के बाद खाली हुआ था। इससे पहले भारत को आईसीजे में 1988-1990 में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला था। उस वक्त आरएस पाठक न्यायाधीश की भूमिका में थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.