उड़ते विमान में पायलटों को आ जाती है नींद

हवाई सफर में पायलट की जरा सा चूक सैकड़ों लोगों की जिंदगी को आफत में डाल सकती है, लेकिन पायलट सो जाए तो फिर क्या कहेंगे। एक अध्ययन में पाया गया कि यूरोप के कई विमानों में पायलट सो जाते हैं।

लंदन : हवाई सफर में पायलट की जरा सा चूक सैकड़ों लोगों की जिंदगी को आफत में डाल सकती है, लेकिन पायलट सो जाए तो फिर क्या कहेंगे। एक अध्ययन में पाया गया कि यूरोप के कई विमानों में पायलट सो जाते हैं।
शोधकर्ताओं ने आस्ट्रिया, स्वीडन, जर्मनी और डेनमार्क मं4 अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि पांच पायलटों में से चार पायलट विमान के कॉकपिट में ही थकान दूर करते हैं।
समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के अनुसार पायलटों के संगठन यूरोपियन काकपिट एसोसिएशन (ईसीए) का कहना है कि विमान उड़ाते समय आधे पायलट झपकी लेते पाए गए।
सर्वेक्षण में शामिल ब्रिटेन, नार्वे और स्वीडन के 43 से 54 फीसदी पायलट ने कहा कि नींद से उठने के बाद उन्होंने पाया कि सहयोगी पायलट भी सो रहा था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.