जरदारी यूएन में कश्मीर मुद्दा उठाएंगे, उम्मीद नहीं थी : कृष्णा

भारत ने मंगलवार को कहा कि उसे यह उम्मीद नहीं थी कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है।

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने मंगलवार को कहा कि उसे यह उम्मीद नहीं थी कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है।
विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा ने कहा, मुझे उम्मीद नहीं थी कि जरदारी कश्मीर के संदर्भ में बोलेंगे और संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान से उच्चतम स्तर पर मुद्दे का जिक्र किए जाने पर भारत की निश्चित तौर पर जिम्मेदारी बनती है कि वह अपनी स्थिति का उल्लेख करे।
उनकी टिप्पणी ऐसे वक्त आई जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे पर कृष्णा की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान ने दावा किया कि जम्मू कश्मीर कभी भारत का अभिन्न हिस्सा नहीं रहा है और कहा कि मुद्दे पर जरदारी का बयान ‘अवांछित’ नहीं था।
कृष्णा ने 193 सदस्यीय महासभा में अपने संबोधन में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र के मंच से जम्मू कश्मीर को लेकर ‘अवांछित’ टिप्पणी की गई थी। हम यह पूरी तरह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है।
विदेश मंत्री ने कहा कि कश्मीर पर उनकी टिप्पणी को सही परिप्रेक्ष्य में पढ़ा जाना चाहिए।
कृष्णा ने कहा कि उन्होंने जरदारी के भाषण का जवाब दिया था। इसे (कश्मीर से संबंधित टिप्पणी) उस परिप्रेक्ष्य में देखें जिसमें यह उभरी। विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में कश्मीर को लेकर कुछ नया नहीं कहा।
उन्होंने कहा, भारत का दशकों से यही रुख है, इसीलिए मैंने रुख को दोहराया, ताकि जरदारी ने महासभा में जो कहा, उस पर प्रतिक्रिया दी जा सके। कृष्णा ने यह भी कहा कि न तो उनकी ओर से और न ही जरदारी की ओर से बयानों के संबंध में ‘कुछ और’ समझे जाने की जरूरत है।
यह पूछे जाने पर कि संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर मुद्दा उठने से क्या संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में किए गए दोनों देशों के प्रयासों पर असर पड़ेगा, कृष्णा ने कहा, हम पाकिस्तान के साथ अपनी वार्ता जारी रखेंगे और रोडमैप तैयार हो चुका है तथा हम रोडमैप पर बने रहने की कोशिश करेंगे और देखते हैं कि यह किस दिशा में बढ़ता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.