नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए पाकिस्तान में वोटिंग शुरू

पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली और चार अन्य प्रांतीय केंद्रों में देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली और चार अन्य प्रांतीय केंद्रों में देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान शुरू हो गया। नया राष्ट्रपति मौजूदा राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का स्थान लेगा।
नेशनल असेम्बली और चार प्रांतीय केंद्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 10 बजे मतदान आरंभ हुआ जो अपराह्न तीन बजे तक लगातार जारी रहेगा। सत्तारूढ़ पीएमएल- एन के उम्मीदवार एवं भारत में जन्मे ममनून हुसैन के देश के 12 वें राष्ट्रपति का चुनाव जीतने की संभावनाएं प्रबल हैं।
उनका मुकाबला इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार न्यायाधीश (सेवानिवृत) वजीहुद्दीन अहमद से है। नेशनल असेम्बली में मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया है। पार्टी ने मतदान की तारीख बदलने के उच्चतम न्यायालय के निर्णय के विरोध में चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। नेशनल असेम्बली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के 1,000 से अधिक सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आज ही मतगणना की जाएगी और शाम तक अनौपचारिक परिणामों की घोषणा की जाएगी। पाकिस्तान का चुनाव आयोग विजेता उम्मीदवार के संबंध में औपचारिक अधिसूचना जारी करेगा।
पाकिस्तान में राष्ट्रपति रस्मी प्रमुख होता है लेकिन वह सैन्य बलों का संवैधानिक प्रमुख होता है। पाकिस्तान में अब तक 11 राष्ट्रपति रह चुके हैं जिनमें से पांच सैन्य जनरल थे। इनमें से चार ने तख्तापलट करके अवैध रूप से सत्ता पर कब्जा किया था। मेजर सिकंदर देश के पहले राष्ट्रपति थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.