नेशनल एसेंबली में पीएमएल-एन को मिली 124 सीटें

पाकिस्तान के ऐतिहासिक आम चुनाव में नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन 272 सीटों पर हुए चुनाव में 124 सीटों पर जीत हासिल कर देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन बहुमत से 13 सीटें पीछे रह गई।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के ऐतिहासिक आम चुनाव में नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन 272 सीटों पर हुए चुनाव में 124 सीटों पर जीत हासिल कर देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन बहुमत से थोड़ा पीछे रह गई। ऐसी स्थिति में उसे सरकार बनाने के लिए निर्दलियों तथा छोटे दलों का सहयोग लेना पड़ेगा।
निर्वाचन आयोग ने 261 सीटों के नतीजों का ऐलान किया है। अधिकारियों का कहना है कि शेष 11 सीटों के नतीजों का ऐलान बाद में किया जाए। पीएमएल एन के दो प्रतिद्वंद्वी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ उससे काफी पीछे क्रमश: 31 और 27 सीटें जीत पाए हैं। इससे पूर्व, मतों की गिनती से मिले रूझानों से पता चला था कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी करीब 125 सीटें हासिल करने जा रही है। संसद में साधारण बहुमत के लिए प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित 137 सीटों की जरूरत है और उम्मीद है कि पीएमएल एन एक या दो छोटे दलों तथा निर्दलीयों के सहयोग से केंद्र में सरकार बनाएगी।
महिलाओं और गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित अन्य 70 सीटों को विभिन्न दलों को उनके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर आवंटित किया जाएगा। पिछली पीपीपी सरकार में महत्वपूर्ण सहयोगी रही मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट को 16 सीटें मिली हैं जबकि मौलाना फजलुर रहमान की जमीयत उलेमा ए इस्लाम को नेशनल एसेंबली में 10 सीटें मिली हैं। जमात ए इस्लामी तथा पीएमएल एफ ने तीन-तीन सीटें जीती हैं जबकि पख्तूनख्वा मिली अवामी पार्टी तथा नेशनल पीपुल्स पार्टी ने दो-दो सीटें हासिल की हैं।
अवामी नेशनल पार्टी, कौमी वतन पार्टी शेरपाओ, अवामी जम्हूरी इत्तेहाद पाकिस्तान, परवेज मुशर्रफ की आल पाकिस्तान मुस्लिम लीग, अवामी मुस्लिम लीग, बलूचिस्तान नेशनल पार्टी, नेशनल पार्टी तथा पीएमएल जेड ने एक-एक सीट जीती है। निर्दलीय उम्मीदवारों ने 28 सीटों पर कब्जा जमाया है। पाकिस्तान में 11 मई को चुनाव हुआ था, जिसमें करीब 60 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.